1000 New Note: क्या 1 हजार रूपये का नया नोट होगा जारी, देखिये RBI ने क्या कहा कब लांच होगा

1000 New Note:- आप सबको पता ही होगा कि भारत में कुछ समय पहले₹2000 के नोट को बंद किया गया था। लेकिन इसके बाद एक बार फिर से मार्केट में ₹1000 के नोट को लांच किया जाएगा। 2000 का नोट 2016 में नोटबंदी के बाद लॉन्च हुआ था। लेकिन 2000 रुपए का नोट लेने से व्यक्तियों को छूट्टा करने में काफी दिक्कत होती थी।

क्या भारत में एक बार फिर से लांच होगा हजार रुपए का नोट

इसलिए एक बार फिर से हजार रुपए का नोट लॉन्च किया जाएगा। आईए जानते हैं कब आएगा हजार रुपए का नोट। क्या एक बार फिर से भारतीय मार्केट में हजार रुपए का नोट लांच किया जाएगा। ऐसा मुमकिन भी है और नहीं भी। क्योंकि बड़े-बड़े लेनदेन और दूसरे राज्यों और देश से लेनदेन में बड़ी Currency की जरूरत होती है। ऐसे में पहले हजार रुपए का नोट लेनदेन के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

1000 New Note

कब लांच होगा 1000 New Note

लेकिन इसके बाद मार्केट में ₹2000 का नोट लॉन्च किया गया। इससे बड़ी लेनदेन में और भी ज्यादा फायदा हुआ । ₹2000 का नोट बंद हो गया इसलिए सभी को लग रहा है कि एक बार फिर से भारतीय मार्केट में हजार रुपए का नोट लॉन्च किया जाएगा। लेकिन इसको लेकर अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है न हीं रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने कोई अपडेट दी है।

Also Read:- सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफा DA में जबर्दस्त बढ़ोतरी के आदेश जारी किये

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment