PM Kisan:किसान भाई होंगे मालामाल इस दिन खाते में ट्रान्सफर होंगे किसान योजना के पैसे, इतने पैसे मिलेंगे

PM Kisan:- सरकार की तरफ से आम जनता के लिए कई तरह की योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है. अन्य योजनाओं में शामिल एक योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. इस योजना के तहत किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाती है. सहायता की है धनराशि किसानों को तीन किस्तों में प्रदान की जाती है. किसानों को हर 4 महीने में 2000 की एक किस्त दी जाती है. इस प्रकार किसानों को साल में दो 2000 की तीन किस्तें दी जाती हैं.

सीधा किसानों के खातों में ट्रांसफर किया जाता है योजना का पैसा

PM Kisan योजना का सीधा लाभ किसानों को मिलता है तथा योजना का पैसा सीधे उनके खातों में ट्रांसफर किया जाता है. इस योजना को संचालित करने के पीछे सरकार का लक्ष्य है कि किसानों की आय को बढ़ाया जाए तथा उनके खर्च के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाए. अब तक इस योजना की 15 किस्तें हो चुकी है. अब किसानों को इसकी अगली किस्त यानि 16वीं किस्त का इंतजार है. इसी बीच सरकार ने ईकेवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. यानी कि जिस भी किसान ने ई केवाईसी नहीं करवाया है वह अगली किस्त से वंचित रह सकता है.

PM Kisan

जल्द पूरी करें ई केवाईसी की प्रक्रिया

ऐसे में सभी किसान है सीएससी सेंटर से या फिर बैंक जाकर अपनी ई केवाईसी पूरी कर सकते हैं. यह प्रक्रिया पूरी करने वाले किसानों को ही अगली किस्त का लाभ मिल पाएगा. आपको बता दें कि सरकार की तरफ से ऐलान कर दिया गया है कि किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त 27 फरवरी को जारी होने जा रही है. यानी कि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को जल्द ही ख़ुशखबरी मिलने वाली है.

यह भी पढ़े :- अचानक सरकार ने स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया, इतने दिन स्कूल रहेंगे बंद

27 फरवरी को जारी होने वाली है PM Kisan की अगली किस्त

जैसा कि हमने आपको बताया ई केवाईसी नहीं करवाने वाले किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा ऐसे में लगभग 114000 इस किस्त से वंचित रहने वाले हैं. ऐसे में योजना का लाभ लेने के लिए 27 फरवरी से पहले आप अपने ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर ले. ऐसे में किस जल्दी से जल्दी अपनी ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर ले तभी उन्हें इस योजना का लाभ मिल पाएगा.

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment