One Student One Laptop: विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप मिलना शुरू हुआ तुरन्त ये वाला फॉर्म भर दो और फ्री में लैपटॉप ले जाओ

One Student One Laptop:- देश के युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए अपनी स्किल्स और एजुकेशन में काफी बदलाव लाने जरूरी है। आज के समय में सिर्फ Theoretical पढ़कर आगे बढ़ना मुश्किल है। युवाओं में कंपटीशन इतना ज्यादा बढ़ गया है की प्रैक्टिकल नॉलेज होना बहुत जरूरी है ।युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार ने काफी सारी योजनाएं चलाई है। इन्हीं में से एक योजना वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना है‌। इस योजना के तहत आवेदन करने पर युवाओं को मुफ्त में लैपटॉप दिया जाता है, जिससे युवा टेक्निकल नॉलेज हासिल कर सकते हैं ।इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की पढ़ाई करने वाले युवाओं को लैपटॉप की खास जरूरत होती है। आईए जानते हैं कौन कौन कर सकते हैं इस योजना के तहत आवेदन और क्या होगी आवेदन प्रक्रिया।

युवाओं के लिए केंद्र सरकार ने चलाई One Student One Laptop योजना

युवा को फ्री लैपटॉप मिलने के बाद नई तकनीकी ज्ञान सीखने में फायदा होगा, जिससे हमारा देश भी तरक्की करेगा ।इसीलिए सरकार ने एक योजना चलाई है जिसका नाम वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना है। इस योजना के तहत कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी फ्री में लैपटॉप ले सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थी को केवल ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जो युवा प्रैक्टिकल नॉलेज के लिए लैपटॉप खरीदना चाहते हैं और जिनके पास लैपटॉप खरीदने के पैसे नहीं है वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। लैपटॉप सीखने के बाद युवाओं को रोजगार के ज्यादा अवसर प्राप्त होंगे। लैपटॉप सीखने के बाद युवा 20 से ₹30000 महीने की नौकरी आसानी से हासिल कर सकता है ।लैपटॉप की सहायता से युवा वर्क फ्रॉम होम करके अपनी पढ़ाई के साथ-साथ पैसे कमा सकता है ।

One Student One Laptop

कौन-कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ

सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत केवल वही लोग लाभ उठा सकते हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर है। जो युवा किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से तकनीकी या मैनेजमेंट कोर्स में पढ़ रहे हैं उन युवाओं को सरकार की तरफ से फ्री लैपटॉप दिए जाएंगे ।यह लैपटॉप लेने के लिए युवा को कुछ जरूरी दस्तावेज को जमा करवाना होगा, जिसमें आधार कार्ड ,पैन कार्ड ,पासपोर्ट या फिर अन्य किसी प्रकार की आईडी, कलरफुल फोटो, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र ,शैक्षणिक योग्यता से जुड़े दस्तावेज, निवास प्रमाण पत्र शामिल है।

Also Read:- सरकार गरीब लोगों को दे रही है 15,000 रूपये जल्दी ये वाला फॉर्म भर दो

कैसे कर सकते हैं आवेदन

  • सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत अभी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है ।
  • आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।
  • इसके लिए युवा को ऑफिशल साइट पर जाना होगा और एप्लीकेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • यहां वन लैपटॉप योजना एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक पढ़कर भरना होगा और मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी ।
  • इसके बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • अगर आपके द्वारा दी गई पूरी जानकारी सही है तो आपको सरकार की तरफ से फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा।
सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment