PM Vishwakarma Yojana: सरकार गरीब लोगों को दे रही है 15,000 रूपये जल्दी ये वाला फॉर्म भर दो

PM Vishwakarma Yojana:- केंद्र सरकार ने 18 अलग-अलग वर्ग के लोगों की सहायता के लिए एक नई योजना को शुरू किया है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना है। इस योजना के तहत आवेदन करने पर व्यक्ति को₹15000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। इसके लिए व्यक्ति को कहीं जाने की जरूरत नहीं है ।व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकता है ।प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबका साथ सबका विकास के संकल्पना के साथ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों की सहायता के लिए शुरू किया है। इस योजना के तहत लघु उद्योग और मध्यम मंत्रालय के लोगों को आर्थिक सहायता दी जाती है। आईए जानते हैं कौन-कौन कर सकता हैआवेदन ।

केंद्र सरकार ने शुरू की PM Vishwakarma Yojana

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत 18 श्रेणी के शिल्प कार्य एवं कार्यक्रमों को आत्मनिर्भर बनाया जाता है ।इसके लिए केंद्र सरकार आवेदन करने वाले व्यक्ति को ₹15000 की धनराशि देती है। साथ ही विकास के लिए सरकार टूल किट प्रदान करती है, जिससे पारंपरिक कारीगर का विकास के साथ हौसला भी बढ़ता है। इस योजना के तहत पारंपरिक कारीगर और शिल्पकार आवेदन कर सकते हैं ।आवेदन करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ लोहार, ताला बनाने वाले, सुनार, धोबी ,मछली पकड़ने वाले, मोची ,कुम्हार जैसे कारीगरों को दिया जाता है। इस योजना के तहत उम्मीदवार को टूलकिट खरीदने के लिए 15000 की राशि दी जाती है। इस योजना के तहत आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी है। साथ ही इस योजना के माध्यम से कुछ विशेष लाभ दिए जाते हैं।

PM Vishwakarma Yojana

कौन-कौन कर सकता है आवेदन और किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

इस योजना के तहत केवल वही व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो इन 18 श्रेणी के शिल्प कार्य एवं कार्यक्रम में शामिल है। इनके विकास के लिए ही सरकार ने यह योजना चलाई है। इस योजना के तहत कारीगरों को सरकार की तरफ से टूल किट या फिर 15000 की राशि दी जाती है। सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र आय प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र बैंक खाता मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को जमा करवाना जरूरी है।

Also Read:- केंद्रीय कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले महंगाई भत्ते में धांसू बढ़ोतरी अब से इतना मिलेगा DA जाने

कैसे कर सकते हैंआवेदन

  • इसके लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज हम आपको बताने वाले हैं।
  • आवेदन करने के लिए व्यक्ति को सबसे पहले प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • यहां होम पेज पर न्यू रजिस्ट्रेशन लोगों विकल्प पर क्लिक करना है।
  • यहां अपना मोबाइल नंबर और ईमेल डालकर रजिस्ट्रेशन करना है।
  • इसके बाद लॉगिन करना है। अब आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक पढ़कर भरना है और मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना है।
  • यह सब करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को जमा करना है और भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट रखना है।
सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment