DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले महंगाई भत्ते में धांसू बढ़ोतरी अब से इतना मिलेगा DA जाने

DA Hike:- हर साल केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में दो बार इजाफा किया जाता है। इस बार केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोतरी हुई है। अब केंद्र कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फ़ीसदी हो गया है। केवल केंद्र कर्मचारी का ही नहीं बल्कि राज्य कर्मचारियों की भी लॉटरी लगने वाली है। सरकार की तरफ से कर्मचारियों के लिए खजाने का पिटारा खुलने वाला है। सरकार राज्य कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। आप सबको बता दे कि जल्द ही राज्य कर्मचारी, पेंशन भोगियों की लॉटरी लग सकती है। अप्रैल महीने में कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का एरियर मिल सकता है। यह एरियर मिलने पर कर्मचारियों को काफी फायदा होगा।

हिमाचल प्रदेश की सरकार कर्मचारियों को देगी एरियर का पैसा

हिमाचल प्रदेश के कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। हिमाचल प्रदेश की सरकार ने कर्मचारियों को एरियर देने के लिए बजट भी पास कर दिया है। इसका फायदा बड़ी संख्या में परिवारों को मिलने वाला है। बजट के दौरान हिमाचल प्रदेश के सीएम ने कहा है कि कर्मचारियों को 1 अप्रैल से 4 फीसदी महंगाई भत्ते की किस्त जारी की जाएगी। सरकार का कहना है कि कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देने के लिए हर साल करीब 580 करोड रुपए का खर्च किया जाएगा।

DA Hike

केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी हुआ चार फीसदी इजाफा

अभी तक सिर्फ एक बार ही एचटीसी ले सकते थे लेकिन अब आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के साथ मिड डे मील वर्कर को मानदेय बढ़ाने को लेकर भी बड़ा ऐलान किया गया है। सरकार का कहना है कि अप्रैल महीने से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में भी ₹500 के बढ़ोतरी होगी ,वही छोटे कार्यकर्ताओं के मानदेय में भी ₹400 बढ़ाए जाएंगे। आंगनवाड़ी सहायिका के मानदेय में भी ₹300 का इजाफा होगा। केंद्र की मोदी सरकार ने कुछ समय पहले केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया था।

Also Read:- किसानों का कर्ज हुआ माफ सरकार ने जारी की KCC किसान कर्ज माफ़ी की नई लिस्ट देखे

DA Hike को लेकर बड़ी खुशखबरी आई

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में साल में दो बार इजाफा किया जाता है। अब केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 50 फ़ीसदी हो गया है। पहले कर्मचारियों को 46 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता था। यह महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2024 से लागू होगा।कर्मचारियों को जनवरी-फरवरी मार्च तीनों महीने का एरियर एक साथ दिया जाएगा ,जो किसी बूस्टर डोज से काम नहीं होगा ।50% महंगाई भत्ता होने के बाद अगली बार महंगाई भत्ता शुन्य से शुरू होगा और यह महंगाई भत्ता कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में ऐड कर दिया जाएगा।

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment