DA Hike: सरकार ने महंगाई भत्ते बढाने पर बड़ी खुशखबरी दी, इस दिन से बढ़ेगा DA जाने पूरी अपडेट

DA Hike :- हर साल के केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में दो बार इजाफा किया जाता है। यह इजाफा हर 6 महीने में होता है। कुछ समय पहले ही सरकार ने केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी इजाफा किया है ।अब केंद्र कर्मचारियों को कुल मिलाकर 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता है ।उत्तर प्रदेश सरकार ने भी कर्मचारियों को होली से पहले महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान किया है‌ इस बार उत्तर प्रदेश सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फ़ीसदी बढ़ोतरी करेगी यानी कर्मचारियों की सैलरी में बंपर उछाल आएगा।

उत्तर-प्रदेश सरकार करेगी महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी इजाफा

कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जनवरी से दिया जाएगा ।यानी कर्मचारियों को एक साथ जनवरी-फरवरी और मार्च का महंगाई भत्ता मिलेगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने महंगाई भत्ते में चार फीसदी तक बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इससे लगभग 10 लाख राज्य कर्मचारी और 8 लाख शिक्षकों को फायदा होगा। यह महंगाई भत्ता सरकार द्वारा होली से पहले बढ़ाया जाएगा। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने से सरकार के खजाने पर 350 करोड़ का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा ।कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जनवरी से दिया जाएगा, यानी इस बार कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरिया भी मिलेगा।

DA Hike

केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी किया गया था इजाफा

कर्मचारियों को मार्च का महंगाई भत्ता अप्रैल की सैलरी के साथ दिया जाएगा। कुछ समय बाद देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। इससे पहले केंद्र सरकार ने भी केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया है। अभी तक केंद्र कर्मचारियों को 46 फीसदी महंगाई बता दिया जाता था, जिसे अब बढ़कर 50 फ़ीसदी कर दिया गया है। महंगाई भत्ते में इजाफा होने से लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा‌

Also Read:- महिलाओं की हुई मौज सरकार दे रही है फ्री में सिलाई मशीन जल्दी करे ये काम और ले जाए सिलाई मशीन

DA Hike को लेकर ताजा अपडेट

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी इजाफा होने से केंद्र सरकार के खजाने पर करीब 12879 करोड रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा। वहीं केंद्र कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में भी इजाफा होगा। जिन कर्मचारियों को अभी 18000 रुपए सैलरी दी जाती है उन्हें 46 फ़ीसदी के हिसाब से 8280 महंगाई भत्ते के तौर पर दिए जाते थे ।लेकिन अब कर्मचारियों को 50 फ़ीसदी के हिसाब से ₹9000 महंगाई भत्ता दिया जाएगा, यानी कर्मचारियों को 720 रुपए का फायदा होगा।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment