Silai Machine Yojana: मोदी सरकार सभी महिलाओं को दे रही है फ्री में सिलाई मशीन, फॉर्म भरना शुरू

Silai Machine Yojana :- केंद्र सरकार ने महिलाओं के फायदे के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई है। इन्हीं योजना में से एक योजना प्रधानमंत्री विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना है ।इस योजना के तहत आवेदन करने पर महिलाओं को सिलाई मशीन खरीदने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है ।इस योजना के तहत आवेदन करने पर महिलाओं को ₹15000 की राशि दी जाती है। यह राशि सीधा उनके खाते में ट्रांसफर की जाती है। इतना ही नहीं महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन सीखने की ट्रेनिंग भी दी जाती है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन के तहत आवेदन करने पर मिलगी आर्थिक सहायता

इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त और आत्म निर्भर बनाना है। आईए जानते हैं कौन-कौन कर सकता है इस योजना के तहत आवेदन। केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन के तहत केवल महिला ही नहीं बल्कि पुरुष भी आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए पहले इस योजना के तहत आवेदन करना जरूरी है। इस योजना के तहत आवेदन करने पर उम्मीदवार को फ्री सिलाई मशीन नहीं दी जाती है, बल्कि सिलाई मशीन खरीदने के लिए ₹15000 की राशि दी जाती है।

Silai Machine Yojana

किन-किन दस्तावेजों की होगी जरूर और कैसे कर सकते हैं आवेदन

इस योजना के तहत आप फ्री में सिलाई  सिख के अपना खुद का कारोबार शुरू कर सकते हैं। इस योजना के तहत 18 क्षेत्र में काम करने वाले नागरिकों को लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए किसी भी ई मित्र की दुकान पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए एक ऑफिशल पोर्टल भी उपलब्ध कराया गया है जहां पर पूरी जानकारी दी गई है।

Also Read:- सैनिक स्कूल रिजल्ट कैसे चेक करे लाखों बच्चों के लिए बड़ी अपडेट आई

Silai Machine Yojana कैसे अप्लाई करे

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, राशन कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट को जमा करवाना होगा। अगर आपके पास सभी डाक्यूमेंट्स उपलब्ध नहीं है तो आप आवेदन नहीं कर सकते हैं। अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वहां आपको अधिकारी से मिलकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा‌ जब आपकी यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तब आपके खाते में ₹15000 ट्रांसफर किए जाएंगे।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment