DA Hike: 48 लाख कर्मचारियों का इंतजार खत्म मिली बड़ी खुशखबरी DA में हुई इतनी बढ़ोतरी

DA Hike :- हर साल केंद्र कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते में दो बार इजाफा किया जाता है। यह इजाफा हर 6 महीने में होता है। अभी कुछ समय पहले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी इजाफा किया गया था। अभी सभी को 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। लेकिन आप सबको बता दे की कोरोना काल के दौरान कर्मचारियों के 18 महीने के महंगाई भत्ते को रोका गया था। लेकिन अभी तक इस एरियर को देने की कोई खबर सामने नहीं आई है। पिछले साल राष्ट्रीय परिषद स्टाफ साइड की बैठक में भी इस मुद्दे को उठाया गया था और बताया गया था कि 18 महीने के महंगाई भत्ते के एरियर पर कर्मियों का हक है। इसलिए यह एरियर कर्मचारियों को मिलना चाहिए ।

सरकार नहीं दे रही है केंद्र कर्मचारियों का 18 महीने का महंगाई भत्ता एरियर

कोरोना कल में कर्मचारियों को महंगाई भत्ता न देकर सरकार ने 34402.32 करोड रुपए की बचत की थी। भारत पेंशनर समाज के महासचिव ने सरकार से 18 महीने के डीए के एरियर को देने के लिए आग्रह भी किया है। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के एरियर का मुद्दा पहले भी काफी बार उठाया जा चुका है ।लेकिन अभी तक कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का एरियर नहीं दिया गया है। केंद्र कर्मचारियों और पेंशन भोगी काफी बार महंगाई भत्ते के एरियर को लेकर मांग कर चुके हैं।

DA Hike

DA Hike को लेकर सरकार ने दिया अपडेट

केंद्र सरकार ने बजट सत्र में यह बात मानी थी कि डीए की बकाया राशि जारी करने के लिए कई कर्मचारी संगठनों की तरफ से आवेदन मिले हैं। लेकिन सरकार ने इस संबंध में कोई ठोस भरोसा देने की बजाय साफ तौर से कह दिया है कि मौजूदा परिस्थितियों में महंगाई भत्ते के एरियर को जारी करना व्यावहारिक नहीं है। यानी केंद्र सरकार का कहना है कि अब कर्मचारियों को 34000 करोड़ के डीए की राशि का भुगतान नहीं किया जाएगा।

Also Read:- घर में खाली बैठना छोड़ दो तुरन्त शुरू कर दो ये धांसू बिजनेस और मोटा पैसा कमाओ

कर्मचारी काफी बार कर चुके हैं मांग

बजट सत्र के दौरान वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी का कहना है कि अभी वीकेंड सरकार का राजकोषीय घाटा एफआरबीएम अधिनियम में दर्शाए स्तर से दुगने से अधिक चल रहा है ।ऐसे में एरियर देना संभव नहीं है। वहीं सुप्रीम कोर्ट का फैसला है कि ऐसे मामले में कर्मचारियों को 6 फ़ीसदी ब्याज के साथ उसका भुगतान करना होता है। लेकिन सरकार एरियर देने के लिए अभी कोई सूचना जारी नहीं कर रही है।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment