Business Idea: घर में खाली बैठना छोड़ दो तुरन्त शुरू कर दो ये धांसू बिजनेस और मोटा पैसा कमाओ

Business Idea :- अगर आप भी जॉब करते-करते थक गए हैं या फिर आपको जॉब मिल ही नहीं रही है ऐसे में आप अपना बिजनेस शुरू करके महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। बहुत से लोगों को लगता है कि बिजनेस में ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करना पड़ता है। लेकिन ऐसा नहीं है बिजनेस शुरू करने के लिए हमें ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि भारत में काफी सारे ऐसे बिजनेस हैं जिनको हम बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस आईडियाज के बारे में बताने वाले हैं।

आप भी कर सकते हैं मशरूम का बिजनेस

आज हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं वह बिजनेस मशरूम का बिजनेस है ।इस बिजनेस को आप केवल ₹5000 से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस से आपको हर महीने लाखों की कमाई होगी। बिजनेस को शुरू करने के लिए कोई विशेष प्रशिक्षण की जरूरत भी नहीं है। यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 30 से 40 गज के प्लाट में बने एक कमरे की जरूरत होगी, जिसमें आपको मशरूम को उगाने वाली मिट्टी या बीज का मिश्रण डालना होगा। मशरूम की खेती करने के लिए आपको तापमान, आर्द्रता और कार्बन डाइऑक्साइड जैसे कुछ जलवायु परिस्थितियों का ध्यान रखना होगा।

Business Idea

कैसे होगी मशरूम की खेती

मशरूम की खेती करने के लिए आपको इसकी खाद तैयार करने के लिए भूसे को भिगोना होगा और एक दिन बाद इसमें डीएपी, यूरिया, पोटाश, गेहूं का चौक  और कार्बोफूडोरन मिलना होगा। इस खाद को तैयार होने में करीबन डेढ़ महीने का समय लगेगा। यह खाद्य तैयार होने के बाद इसके ऊपर गोबर और मिट्टी को बराबर मात्रा में मिलाकर डेढ़ इंच मोटी परत को लगाया जाता है और फिर 2 से 3 इंच मोटी खाद की परत लगाई जाती है। मशरूम की खेती के लिए इसमें नमी बनाए रखना बहुत जरूरी है। इसलिए दिन में दो से तीन बार स्प्रे किया जाता है और ऊपर से एक या दो इंच खाद डाली जाती है। इसके बाद मशरूम का उत्पादन शुरू हो जाता है।

Also Read:- नवोदय विद्यालय कक्षा 6 का रिजल्ट इस प्रकार से करे चेक, लाखों बच्चों के लिए खुशखबरी

इस Business Idea से महीने में होगी लाखों की कमाई

बाजार में मशरूम की कीमत 100 से 150 रुपए प्रति किलो है। यानी आप भी मशरूम की खेती करके महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। मशरूम की खेती में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। पूरी प्रक्रिया से आप डेढ़ से 2 महीने में मशरूम की खेती कर सकते हैं। मशरूम का बिजनेस आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड़ से कर सकते हैं।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment