Navodaya Result Link: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 का रिजल्ट इस प्रकार से करे चेक, लाखों बच्चों के लिए खुशखबरी

Navodaya Result Link :- नवोदय विद्यालय छठी कक्षा के रिजल्ट का इंतजार करने वाले लाखों विद्यार्थियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। परीक्षा देने के बाद विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार था। अब यह इंतजार खत्म होने वाला है ।जी हां, जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा छठी का परिणाम जल्द जारी किया जाएगा। अगर आप भी यह परिणाम चेक करना चाहते हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है ।आज हम आपको परिणाम चेक करने की पूरी जानकारी देने वाले हैं। आईए जानते हैं कैसे चेक कर सकते हैं अपना परीक्षा परिणाम।

जल्द जारी होगा नवोदय विद्यालय का परीक्षा परिणाम

जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए हर साल लाखों विद्यार्थी एंट्रेंस परीक्षा देते हैं। इस बार यह परीक्षा दो भागों में आयोजित की गई थी। पहली परीक्षा 4 नवंबर 2023 को हुई थी। उसके बाद दूसरी परीक्षा 20 जनवरी 2024 को आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में लाखों विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था ।यह परीक्षा भारत के हर राज्य में आयोजित की जाती है ।देश के कोने-कोने से विद्यार्थी इस परीक्षा में हिस्सा लेते हैं। एंट्रेंस परीक्षा क्लियर करने के बाद विद्यार्थी को जवाहर नवोदय विद्यालय में दाखिला दिया जाता है ।स्कूल में दाखिला मिलने के बाद विद्यार्थियों को किसी भी तरह की कोई फीस देने की जरूरत नहीं है। विद्यार्थियों को हर सुविधा मुफ्त में दी जाती है।

Navodaya Result Link

विद्यार्थियों को दी जाएगी पूरी जानकारी

नवोदय विद्यालय समिति द्वारा पहले परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। उसके बाद एक लिस्ट जारी होगी। लिस्ट में जिस विद्यार्थी का नाम होगा उसे ही विद्यालय में एडमिशन दिया जाएगा। नवोदय विद्यालय द्वारा जारी किए गए रिजल्ट को देखने पर उम्मीदवार को नाम, रोल नंबर, जन्मतिथि,  जेंडर, एग्जाम डेट, टेस्ट सेंटर डिटेल, मार्क्स ऑब्टेंड, टोटल मार्क्स, कोड, परसेंटेज, रैंक परफॉर्मेंस ,कट ऑफ मार्क, क्वालिफिकेशन स्टेटस के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।

Also Read:- सिर्फ आधार कार्ड से मिलेगा लाखों रूपये का पर्सनल लोन, 5 मिनट में आयेंगे खाते में पैसे

कैसे चेक कर सकते हैं अपना परीक्षा परिणाम

अगर आप भी नवोदय विद्यालय द्वारा जारी किए गए रिजल्ट को देखना चाहते हैं तो आप दिए गए प्रक्रिया फॉलो करके रिजल्ट देख सकते हैं।

रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यहां एग्जामिनेशन कॉर्नर विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको नवोदय विद्यालय 2024 क्लास 6th विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालकर सबमिट करना होगा। यह जानकारी डालने के बाद आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट ओपन हो जाएगा जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment