Free Silai Machine Yojana 2024: महिलाओं को सरकार दे रही है सिलाई मशीन और 15,000 रूपये इस योजना के तहत मिलेगा लाभ

Free Silai Machine Yojana 2024 :- केंद्र सरकार ने महिलाओं के फायदे के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई हैं । इन योजना में से एक योजना प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना है ।इस योजना के तहत आवेदन करने पर महिलाओं को ₹15000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। जी हां ,अगर आप भी ₹15000 लेना चाहते हैं तो आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। यह ₹15000 महिलाओं को सिलाई मशीन खरीदने के लिए दिए जाते हैं। सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है ।आईए जानते हैं कौन-कौन महिलाएं कर सकती है। इस योजना के तहत आवेदन और क्या होगी आवेदन प्रक्रिया।

महिलाएं ले सकती हैं फ्री सिलाई मशीन प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत करना होगा आवेदन

प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत आवेदन करने पर महिलाओं को सिलाई मशीन खरीदने के लिए ₹15000 की राशि दी जाती है। बहुत सी महिलाओं को लगता है कि इस योजना का नाम फ्री सिलाई मशीन योजना है, जिस वजह से महिलाएं इस योजना का लाभ उठा नहीं पा रही है। आवेदन करने के बाद सरकार द्वारा यह राशि सीधा महिला के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। इसके लिए महिलाएं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।इस योजना के तहत महिलाएं सिलाई मशीन खरीदने के लिए ₹20000 तक का कर्ज भी ले सकती हैं। इतना ही नहीं इस योजना के तहत महिलाओं को सिलाई मशीन चलाने के लिए ट्रेनिंग भी दी जाती है।

Free Silai Machine Yojana 2024

किन-किन दस्तावेजों की होगी जरूर और कैसे करें आवेदन

अगर आप भी सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत आवेदन करना चाहती हैं तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों को जमा करवाना होगा। इन दस्तावेजों में पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र ,आधार कार्ड ,जाति प्रमाण पत्र ,मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो शामिल है। इस योजना के तहत 18 वर्ष से ज्यादा उम्र से महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

Also Read:- ई श्रम कार्ड 1,000 रूपये की नई लिस्ट जारी हो गई, इनके खाते में आयेंगे पैसे लिस्ट चेक

Free Silai Machine Yojana 2024 कैसे करें आवेदन

  • इसके लिए आप नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकती हैं।
  • आपको सेंटर पर सभी जरूरी दस्तावेजों को जमा करवाना होगा।
  • जब आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी आपको एक रसीद मिलेगी जिसे आपको संभाल कर रखना है।
  • लगभग 1 महीने बाद आपको सिलाई मशीन खरीदने के लिए सहायता राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।
Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment