E Shram Card Payment: ई श्रम कार्ड 1,000 रूपये की नई लिस्ट जारी हो गई, इनके खाते में आयेंगे पैसे लिस्ट चेक

E Shram Card Payment :- भारत सरकार ने कुछ समय पहले असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए ई-श्रम कार्ड पोर्टल को लांच किया था। इस पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र के मजदूर ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन करके अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। यह कार्ड बनवाने के बाद मजदूर व्यक्ति को हर महीने हजार रुपए की सहायता दी जाती है। अगर आप भी असंगठित क्षेत्र के मजदूर हैं और आप ने अभी तक यह कार्ड नहीं बनवाया है तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और इसके लिए आपको किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होगी।

केंद्र सरकार ने जारी किया ई-श्रम योजना पोर्टल

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई ई-श्रम योजना के तहत आवेदन करने पर श्रमिक अपना भरण पोषण कर सकते हैं ।इस योजना का लाभ व्यक्ति को तभी दिया जाएगा जब उसका नाम लिस्ट में शामिल होगा। आवेदन करने के बाद उम्मीदवार को ई-श्रम कार्ड लिस्ट चेक करना जरूरी है। लिस्ट में नाम आने के बाद व्यक्ति को हर महीने हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह राशि उम्मीदवार के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार को आधिकारिक पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए उम्मीदवार को अपना आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर ,पासपोर्ट साइज फोटो को जमा करवाना होगा।

E Shram Card Payment

क्या-क्या मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का उद्देश्य श्रमिक लोगों को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराना है। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इस योजना के तहत आवेदन करने पर उम्मीदवार को केवल आर्थिक सहायता ही नहीं बल्कि ₹200000 तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जाएगा। साथ ही साथ 60 वर्ष से अधिक आयु वाले उम्मीदवार को ₹3000 मासिक पेंशन भी दी जाएगी। इस योजना के तहत आवेदन होने के बाद उम्मीदवार सरकार की ओर भी काफी सारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। सरकार ने हाल ही में इस योजना की नई लिस्ट जारी की है।

यह भी पढ़े :- मात्र 999 रूपये की कीमत पर लांच हुआ जियो का नया 5g फोन, खरीदने वालों की लगी लाइन

कैसे चेक कर सकते हैं E Shram Card Payment लिस्ट में अपना नाम

अगर आपने भी सरकार द्वारा चलाई ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन किया था और आप भी लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके नाम चेक कर सकते हैं।

  • उम्मीदवार को सबसे पहले संबंधित योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां के होम पेज पर ई-श्रम कार्ड का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक स्टेटस पेज खुलेगा जहां आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक लिस्ट दिखाई देगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • अगर लिस्ट में आपका नाम है तो आपको जल्द ही हजार रुपए की राशि दी जाएगी।
Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment