School Holidays: मार्च महीने में सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल इतने दिनों के लिए बंद सरकार ने जारी किया नोटिस

School Holidays :– बच्चे हो या बड़े सभी को छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार रहता है ।स्कूल जाने वाले बच्चे सप्ताह में रविवार को होने वाली छुट्टी का बेसब्री से इंतजार करते हैं। आप सबको बता दे की इस साल का तीसरे महीना यानी मार्च में भी बच्चों को कई दिन स्कूल से राहत मिलेगी। मार्च में बहुत से त्योहार मनाए जाते हैं ।इस वजह से बच्चों को छुट्टियां भी भरपूर मिलने वाली है ।आईए जानते हैं 2024 में मार्च में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल।

मार्च महीने में काफी दिन तक रहेंगे स्कूल बंद

साल में दो बार गर्मियों की ओर सर्दियों की छुट्टियां की जाती हैं। हाल ही में हरियाणा सहित और भी काफी सारे राज्यों में सर्दियों की छुट्टियां की गई थी। 15 जनवरी तक सर्दियों की छुट्टियां रही थी। उसके बाद बच्चों ने दोबारा स्कूल जाना शुरू किया था। अब साल का तीसरा महीना चल रहा है। ऐसे में बच्चों को इस महीने की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार है ।मार्च में महाशिवरात्रि और होली के पर्व पर सभी स्कूल और कॉलेज बंद किए जाएंगे। इसके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को भी स्कूल बंद रहेंगे।

School Holidays

आईए जानते हैं किस-किस दिन School Holidays

मार्च के महीने में काफी छुट्टियां है । पहली छुट्टी 8 मार्च शुक्रवार को है। 8 मार्च को पूरे देश में महाशिवरात्रि मनाई जाएगी। इसीलिए सभी स्कूल और कॉलेज 8 मार्च को बंद रहेंगे ।इसके बाद 24 मार्च को पूरे देश में होलिका दहन का त्यौहार मनाया जाएगा। ऐसे में 24 मार्च को भी सब जगह छुट्टियां रहेगी। इसके बाद 25 मार्च को होली का त्यौहार यानी सोमवार को भी सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। शुक्रवार को 29 मार्च यानी गुड फ्राइडे वाले दिन भी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। इसके अलावा पांच शनिवार और पांच रविवार को भी स्कूलों और कॉलेज की छुट्टी रहेगी। 

Also Read:- देशवासियों को मिली बड़ी खुशखबरी बेहद ही कम कीमत पर मिलेगा गैस सिलेंडर

परीक्षा के बाद भी कुछ दिन रहेंगे स्कूल बंद

वहीं ज्यादातर स्कूलों में मार्च के पहले और दूसरे सप्ताह में वार्षिक परीक्षा खत्म हो जाएगी। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के अलावा बाकी सभी कक्षा की परीक्षा खत्म होने के बाद अप्रैल तक छुट्टियां रहेगी। यानी मार्च में विद्यार्थियों को काफी दिनों की छुट्टियां मिलने वाली हैं, जिससे विद्यार्थियों को काफी खुशी होगी।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment