Business Idea: कब तक मजदूरी करोगे शुरू करो ये धांसू बिजनेस और 40 हजार महीना कमाओ, 20 का माल 60 में बेचो

Business Idea :- अगर आप भी कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। आज हम आपको एक ऐसे कारोबार के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिनकी डिमांड पूरे साल रहती है। यानी इस बिजनेस को शुरू करने के बाद आपको पूरे साल कमाई होगी। वैसे तो मार्केट में काफी सारे बिजनेस हैं जिनकी डिमांड बढ़ती जा रही है। लेकिन बहुत से बिजनेस सीजनल बिजनेस है ।ऐसे बिजनेस को शुरू करने से आपको परेशानी हो सकती है। क्योंकि कुछ महीने के बाद वह बिजनेस बंद हो जाता है‌ ऐसे में आपको फिर कुछ महीने कुछ नया शुरू करने की चिंता रहती है। लेकिन आज हम आपको जिस बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं उस बिजनेस को शुरू करके आप पूरे साल बंपर कमाई कर सकते हैं।

आप भी शुरू कर सकते हैं ब्रेड बनाने का बिजनेस

आज हम जिस बिजनेस के बात कर रहे हैं वह बिजनेस और कुछ नहीं ब्रेड बनाने का बिजनेस है। जी हां, आप सब भी ब्रेड का इस्तेमाल जरूर करते होंगे ।हर घर से लेकर होटल में सब जगह ब्रेड का इस्तेमाल किया जाता है ।बहुत से लोग ऐसे हैं जो नाश्ते में केवल ब्रेड खाते हैं। वही ब्रेड का इस्तेमाल अलग-अलग डिश बनाने में भी किया जाता है। ब्रेड की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। इसलिए आप भी ब्रेड का बिजनेस शुरू करके लाखों के रुपए कमा सकते हैं।  यह बिजनेस शुरू करने के लिए आप सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का सहारा भी ले सकते हैं।

Business Idea

किस-किस मशीन की होगी जरूरत

ब्रेड का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है ।इसे आप पहले छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं। इसको शुरू करने के लिए आप₹500000 इन्वेस्ट कर सकते हैं। वही अगर आप बिजनेस को बड़े लेवल पर शुरू करते हैं तो आप अपने हिसाब से लागत लगा सकते हैं। ब्रेड का बिजनेस शुरू करने के लिए और इसके लिए फैक्ट्री लगाने के लिए आपको 500 से 800 वर्ग फीट जगह की जरूरत होगी। साथ ही आपको फैक्ट्री में इसके लिए मशीनों को इंस्टॉल करना होगा। बिजली पानी की सुविधा और कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी।

Also Read:- मार्च महीने में सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल इतने दिनों के लिए बंद सरकार ने जारी किया नोटिस

लाखों रूपये कमाकर देगा ये Business Idea

ब्रेड बनाने के लिए हमें जिन मशीनों की जरूरत होगी उसमें आटा लगाने की मशीन ब्रेड स्लाइस काटने की मशीन शामिल है। आटा लगाने की मशीन आप 50000 से ₹100000 तक खरीद सकते हैं। वहीं ब्रेड स्लाइस मशीन को आप 35000 से ₹50000 में खरीद सकते हैं। इसके बाद ब्रेड बनाने के लिए आपको ओवन की जरूरत होगी जिसे आप 50000 से ₹100000 तक खरीद सकते हैं। इन मशीनों को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं। मशीनों को लगाने के बाद आपको फैक्ट्री में रो मटेरियल की जरूरत होगी जिसमें मैदा ,ग्लूटेन, ब्रेड इंप्रूवर, कैल्शियम पाउडर ,सुखी खमीर, नमक ,चीनी, तेल, पैकिंग के लिए सामग्री शामिल है।

पूरे साल होगी लाखों में कमाई

ब्रेड एक फूड प्रोडक्ट है इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एफएसएसएआई लाइसेंस और जीएसटी नंबर होना जरूरी है। साथ ही आपको प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से NOC प्राप्त करना भी जरूरी है ‌ यह सब करने के बाद ही आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करके आप महीने के हजारों लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं ।यह बिजनेस पूरे साल चलने वाला बिजनेस है।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment