E Shram Card Balance: इंतजार खत्म हुआ ई श्रम कार्ड योजना की नई लिस्ट जारी हुई, इन लोगों के खाते में आयेंगे 1,000 रूपये

E Shram Card Balance :- केंद्र सरकार ने श्रमिक लोगों के फायदे के लिए ई-श्रम कार्ड योजना को शुरू किया है। इस योजना के तहत आवेदन करने पर असंगठित क्षेत्र के लोगों को हर महीने हजार रुपए की राशि दी जाती है। ई-श्रम कार्ड के धारकों के लिए एक नई खबर सामने आई है ।बताया जा रहा है कि सरकार ने हजार रुपए की नई किस्त जारी की है। अगर आप भी लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करके आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी सरकार ने जारी की नई लिस्ट

असंगठित क्षेत्र के मजदूर वर्ग ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर कर सकते हैं तभी इनको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।  केंद्र सरकार ने हाल ही में एक नई लिस्ट जारी की है ।अगर लिस्ट में आपका नाम है तो आपको सरकार की तरफ से हजार रुपए की किस्त दी जाएगी। श्रम मंत्रालय की तरफ से श्रमिकों को अगली किस्त जारी करने की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। जल्द ही श्रमिक लोगों को आर्थिक सहायता दी जाएगी। अगर आप भी लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप list में नाम चेक कर सकते हैं।

E Shram Card Balance

कैसे चेक कर सकते E Shram Card Balance

  • लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल पर जाना होगा।
  • अब पेमेंट स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर एवं पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा।
  • अब आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।
  • यहां क्लिक करने के बाद आप पेमेंट का स्टेटस देख सकते हैं।आपके खाते में ई-श्रम कार्ड का पेमेंट ट्रांसफर हुआ है या नहीं।

Also Read:- गैस सिलेंडर के रेट में भारी गिरावट अब मात्र इतने रूपये में मिलेगा LPG सिलेंडर

ई-श्रम कार्ड धारकों को क्या-क्या होगा फायदा

ई-श्रम योजना के तहत आवेदन करने पर व्यक्ति को केवल हजार रुपए की आर्थिक सहायता ही नहीं बल्कि ₹200000 का बीमा कवरेज भी दिया जाता है ।इसके अलावा व्यक्ति को ₹100000 का दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है। इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोग आवेदन कर सकते हैं। वहीं आवेदक का भारतीय निवासी होना जरूरी है।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment