Navodaya Cut Off Marks: नवोदय विद्यालय कट ऑफ लिस्ट 2024 इतने नंबर वालों का होगा पक्का सिलेक्शन देखें

Navodaya Cut Off Marks :-  हर साल की तरह इस साल भी जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा सिक्स्थ क्लास की प्रवेश परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी। यह परीक्षा 4 नवंबर 2023 और 20 जनवरी 2024 को आयोजित की गई थी। इन परीक्षा में देश के लाखों विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। परीक्षा देने के बाद विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार रहता है। आप सबको बता दे की जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन मिलने के बाद विद्यार्थी को सभी सुविधाएं मुफ्त दी जाती है। इसलिए हर साल लाखों विद्यार्थी इस विद्यालय में दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस परीक्षा देते हैं‌ आईए जानते हैं कब जारी होगा परीक्षा परिणाम।

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा जल्द जारी होगा परीक्षा परिणाम

हर साल की तरह इस साल भी परीक्षा का परिणाम मेरिट सूची के रूप में जारी किया जाएगा। मेरिट सूची में कट ऑफ अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को शामिल किया जाएगा। हर साल कट ऑफ अंक बदलते रहते हैं। इस साल कितनी कट ऑफ जाएगी इसकी जानकारी अभी किसी को नहीं है। लेकिन अभ्यर्थियों को कट ऑफ लिस्ट का बेसब्री से इंतजार है। उम्मीद है कि मार्च में नवोदय विद्यालय द्वारा परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। उसके बाद कट ऑफ लिस्ट भी जारी की जाएगी।

Navodaya Cut Off Marks

क्या हो सकती है Navodaya Cut Off Marks

पूरे भारत में नवोदय विद्यालय के 649 केंद्र है जहां पर हर साल प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। हर साल 52000 विद्यार्थियों को दाखिल किया जाता है। इसके लिए पहले विद्यार्थियों को एंट्रेंस परीक्षा देनी होती है। इस साल का परीक्षा परिणाम जल्द ही घोषित किया जाएगा ।सभी वर्गों के लिए कट ऑफ अंक अलग-अलग होते हैं। इस साल कट ऑफ अंक इस प्रकार हो सकते हैं सामान्य वर्ग के लिए 72 से 78, पिछड़ा वर्ग के लिए 70 से 74, SC वर्ग के लिए 62 से 68, एसटी वर्ग के लिए 58 से 62।

Also Read:- सरकार सभी लोगों को दे रही है फ्री सिलाई मशीन और 15,000 रूपये नकद पीछे मत रहो

कब आएगा नवोदय का रिजल्ट

जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा जल्द ही कक्षा छठी का परिणाम घोषित किया जाएगा। उसके बाद विद्यालय द्वारा कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी ।अगर आप भी कट ऑफ लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके कट ऑफ लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Navodaya Cut Off Marks 2024 कैसे चेक करे

  • कट ऑफ लिस्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले नवोदय विद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के मुख्य पेज पर आपको परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद मेरिट लिस्ट नामक लिंक दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आपको अपना रोल नंबर तथा जन्मतिथि दर्ज करनी होगी और आपको सर्च विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • सर्च विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने नवोदय विद्यालय की छठी के प्रवेश परीक्षा की मेरिट सूची खुल जाएगी
  • यहां आप कट ऑफ अंक के साथ-साथ अपना नाम भी चेक कर सकते हैं।
Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment