Navodaya Result 2024: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 और 9वीं का रिजल्ट यहाँ से करे चेक, लाखों बच्चों का इंतजार खत्म

Navodaya Result 2024 :- हर साल जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा में देश के कोने-कोने से लाखों विद्यार्थी हिस्सा लेते हैं। इस साल भी जवाहर नवोदय विद्यालय छठी और नौंवी कक्षा की प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था ।यह परीक्षा 4 नवंबर 2023 और 20 जनवरी 2024 को आयोजित हुई थी। लाखों विद्यार्थियों को परीक्षा देने के बाद अपने रिजल्ट का इंतजार है ।सभी विद्यार्थियों के मन में चल रहा है कि आखिरकार कब कक्षा 6 प्रवेश रिजल्ट जारी किया जाएगा। अगर आप भी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा परीक्षा परिणाम की घोषणा कब की जाएगी और कैसे आप इस रिजल्ट को चेक कर सकते हैं।

जल्द जारी होगा जवाहर नवोदय विद्यालय का परीक्षा परिणाम

आप सबको बता दे कि मीडिया रिपोर्ट से पता लगा है कि जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से रिजल्ट की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है। उम्मीद है कि जल्द ही यह रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। जारी किए गए शेड्यूल के आधार पर पता लगा है कि यह रिजल्ट मार्च महीने में जारी हो सकता है ।उसके बाद चयन सूची जारी करके उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। पूरे भारत देश में और आठ केंद्र शासित प्रदेश में कुल 649 नवोदय विद्यालय हैं, जिसमें प्रवेश के लिए जेएनवीएसटी परीक्षा का आयोजन किया जाता है, जिसके तहत कक्षा छठी और कक्षा नौवीं के विद्यार्थियों को एडमिशन मिलता है। कक्षा छठी के लिए करीब 80 सीट पर नामांकन होता है। यह परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाती है जिसमें लाखों विद्यार्थी शामिल होते हैं।

Navodaya Result 2024

कैसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से रिजल्ट के साथ-साथ चयन सूची भी जारी की जाएगी। चयन सूची के आधार पर ही उम्मीदवार का एडमिशन कक्षा छठी में किया जाएगा। बहुत सारे अभ्यर्थियों का नाम पहली सूची में ही आ जाता है। जिन्हें सबसे पहले एडमिशन मिलता है। बाकी बच्चे अभ्यर्थी अगली सूची का इंतजार करते हैं। अंत में एक वेटिंग लिस्ट जारी की जाती है उसके बाद विद्यार्थियों का एडमिशन किया जाता है। आईए जानते हैं कैसे चेक कर सकते हैं यह रिजल्ट।

Also Read:- बेरोजगार युवाओं की हुई मौज सरकार देगी हर महीने 2,500 रूपये, लाभ लेने के लिए जल्दी करे ये काम

ऐसे चेक करे Navodaya Result 2024

  • जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा रिजल्ट जारी होने पर आपको इसकी आधिकारिक पोर्टल पर जाकर क्लास 6th रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको रजिस्ट्रेशन नंबर व जन्म तिथि को दर्ज करना होगा और सर्च रिजल्ट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट खुल जाएगा।
  • अब रिजल्ट के साथ-साथ मेरिट सूची भी चेक कर सकते हैं।
  • अगर रिजल्ट और सूची में आपका नाम है तो आप स्कूल में एडमिशन ले सकते हैं
Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment