Aadhar Card Loan 2024: बिना झंझट सरकार के पास से सिर्फ आधार कार्ड देकर ले सकते है लोन, जिसमे आधा लोन माफ़

Aadhar Card Loan 2024 :- आज के समय में सभी लोगों को किसी न किसी काम के लिए लोन की जरूरत होती है। अगर आप भी ₹100000 तक का पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। आज हम आपको घर बैठे आधार कार्ड से ₹100000 तक का पर्सनल लोन लेने के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं इस बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। आईए जानते हैं आपको कैसे मिलेगा ₹100000 तक का पर्सनल लोन।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत ले सकते हैं लाखों का लोन

केंद्र सरकार ने 2005 में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना को शुरू किया था। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छोटे कारोबार या फिर अपना कारोबार करने वाले लोगों को बढ़ावा देना था। इस योजना के तहत कारोबारी घर बैठे लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत छोटे कारोबार और नए कारोबार व्यक्ति 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। इस योजना के तहत कम से कम व्यक्ति ₹50000 तक का लोन ले सकता है। इस योजना की सबसे बड़ी खास बात यह है कि लोन लेने के लिए व्यक्ति को कोई सिक्योरिटी जमा करवाने की जरूरत नहीं है।

Aadhar Card Loan 2024

कौन-कौन कर सकता है लोन के लिए आवेदन

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत तीन प्रकार का लोन दिया जाता है, जिसमें व्यक्ति 50,000 से 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकता है। जो व्यक्ति 50000 तक का लोन लेता है वह शिशु लोन में आता है जो व्यक्ति 50000 से 5 लाख तक का लोन रहता है वह किशोर लोन के तहत आता है। वही जो लोग 5 लाख से 10 लाख का लोन लेते हैं वह तरुण लोन के तहत आता है।

ऐसे ले सकते हैं Aadhar Card Loan 2024

इस योजना के तहत केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जो भारतीय निवासी हैं। इस योजना के तहत महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करता की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी जरूरी है। जिस आवेदक ने अन्य किसी बैंक से लोन ना लिया हो वही इस योजना का लाभ उठा सकता है। इस योजना के तहत लोन लेने के लिए व्यक्ति को आधार कार्ड, पैन कार्ड, आवास प्रमाण पत्र, बिजनेस का पता एवं प्रमाण, आवेदक के पिछले 3 वर्षों की बैलेंस शीट, इनकम टैक्स रिटर्न से संबंधित दस्तावेज को जमा करवाना जरूरी है।

कैसे कर सकते हैं आवेदन

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। यहां नीचे तीन विकल्प दिखाई देंगे जिनमें से आपको जितना लोन चाहिए है उस हिसाब से अपने विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फार्म खुलेगा जिसका प्रिंटआउट निकाल कर इसे भरना होगा और मांगी गई सभी जरूरी दस्तावेजों को इस फार्म के साथ अटैच करना होगा और इसे नजदीकी बैंक शाखा में जाकर जमा करवाना होगा। इसके बाद आपके द्वारा जमा किए गए आवेदन फार्म को वेरीफाई किया जाएगा और आपको लोन की राशि दी जाएगी।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment