PM Awas Yojana List: प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी हुई, इन लोगों के खाते में आयेंगे 1 लाख 20 हजार रूपये

PM Awas Yojana List :- जल्द ही भारत में लोकसभा चुनाव का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में केंद्र सरकार लोगों के फायदे के लिए काफी सारी नई योजना लॉन्च कर रही है। गरीब लोगों के फायदे के लिए केंद्र सरकार ने काफी सारी योजनाएं चलाई हैं। उनमें से एक योजना पीएम आवास योजना है। इस योजना के तहत आवेदन करने पर गरीब एवं मध्य वर्ग के लोगों को फ्री में पक्का मकान दिया जाता है। हाल ही में खबर आई है कि पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी हुई है। आईए जानते हैं कैसे चेक कर सकते हैं लिस्ट में अपना नाम।

केंद्र सरकार ने चलाई पीएम आवास योजना

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई पीएम आवास योजना के तहत आवेदन करने पर गरीब एवं मध्य परिवार के लोगों को फ्री में पक्का मकान दिया जाता है, जिसके तहत सरकार ढाई लाख रुपए तक उनके खाते में डालती है। इतना ही नहीं जो लोग पहली बार मकान बनवा रहे हैं उनको सरकार टैक्स में छूट भी दे रही है। केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत 15 लाख से भी ज्यादा लोगों के नाम की लिस्ट जारी की है। इस योजना के तहत केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनके पास अपना कोई पक्का मकान नहीं है। अगर आप या आपके परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी कर रहा है तो  इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक बैंक खाता होना जरूरी है। खाते का डीबीटी के माध्यम से आधार कार्ड लिंक भी होना अनिवार्य है।

PM Awas Yojana List

पीएम आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी जानिए कैसे कर सकते हैं नाम चेक

अगर आपने भी सरकार द्वारा चलाई गई पीएम आवास योजना के तहत आवेदन किया है और सरकार द्वारा जारी की गई लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो दिए प्रक्रिया को फॉलो करके नाम चेक कर सकते हैं।

Also Read:- 9 करोड़ किसानों की हुई बल्ले बल्ले किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त ट्रान्सफर

ऐसे चेक करे PM Awas Yojana List

  • इस योजना के तहत नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको आवास योजना नई लिस्ट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना राज्य, जिला और गांव का नाम चुनना होगा।
  • यह सब करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आवास योजना की लिस्ट खुल जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment