BPL Awas Yojana: राशन कार्ड है तो सरकार पक्का मकान बनाने के लिए दे रही है 1 लाख 20 हजार रूपये, ये फॉर्म भर दो

BPL Awas Yojana :- गरीब लोगों की सहायता के लिए केंद्र सरकार ने काफी सारी योजनाएं चलाई है।  इन योजना में से एक योजना बीपीएल आवास योजना भी है। इस योजना के तहत जिन भी गरीब परिवारों के पास पक्का घर नहीं है उन सभी को पक्का घर दिया जाएगा। आईए जानते हैं कौन-कौन कर सकता है इस योजना के तहत आवेदन और कौन-कौन से दस्तावेज होंगे जरूरी।

केंद्र सरकार ने गरीब लोगों के लिए चलाई है बीपीएल आवास योजना

सरकार द्वारा चलाई गई बीपीएल आवास योजना के तहत आवेदन करने पर सरकार होम लोन की ब्याज दर पर इनकम टैक्स छूट दे रही है, जो भी घर बनाने के लिए ₹50000 तक का होम लोन ले रहे हैं उसे टैक्स में छूट दी जाएगी ।इस योजना के तहत झुकी झोपड़िया में रहने वाले या फिर किराए के घरों में रहने वाले परिवारों को मकान बनवाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।

BPL Awas Yojana

BPL Awas Yojana किसको मिलेगा फायदा

इस योजना के तहत केवल वही व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं जो भारत का स्थाई नागरिक है ।आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 30 साल से अधिक होनी जरूरी है। इस योजना के तहत केवल वही परिवार आवेदन कर सकते हैं जो गरीबी रेखा या फिर मध्य वर्ग परिवार के हैं। अर्थात जो परिवार बीपीएल की श्रेणी में आते हैं जिसके पास पहले से कोई पक्का मकान नहीं है वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है।

Also Read:- ई श्रम कार्ड धारकों के खाते में 3,000 रूपये आने शुरू, नई लिस्ट जारी हुई इनको मिलेगा लाभ

इस योजना के लिए चाहिए ये डाक्यूमेंट्स

परिवार में किसी के पास सरकारी नौकरी या सालाना इनकम ज्यादा न होने पर व्यक्ति इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। गैर सरकारी कर्मचारियों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत आवेदन करने पर अभ्यर्थी को पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड ,पैन कार्ड ,जाति प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, राशन पत्रिका, मोबाइल नंबर ,बैंक खाते से जुड़ी सभी जानकारी को दर्ज करना होगा।

करोड़ लोगों को मिलेगा अपना घर

आप सबको बता दे की सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार 2024 से 25 तक 1 करोड़ घर गरीबों को आवंटित करेगी। इतना ही नहीं मध्य परिवार के लोग और गरीब परिवार के लोगों को घर खरीदने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाएगी ।इस योजना के लिए बीपीएल श्रेणी के तहत आने वाले परिवार आवेदन कर सकते हैं।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment