KCC Karj Mafi: किसानों की हुई बल्ले-बल्ले KCC का कर्ज हुआ माफ लिस्ट जारी हुई, इन किसानों का कर्ज माफ हुआ

KCC Karj Mafi :- देश की केंद्र सरकार ने किसानों के फायदे के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई है। इनमें से एक योजना किसान कर्ज माफी योजना है। इस योजना के तहत आवेदन करने पर किसानों के कर्ज को माफ किया जाता है। अभी तक करोड़ों किसान इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। अगर आप भी किसान कर्ज माफी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। आप सबको बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार ने किसान कर्ज माफी लिस्ट की एक नई लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश किसानों के ऋण होंगे माफ

उत्तर प्रदेश के किसान अपनी फसलों के लिए बैंकों से लोन लेते हैं। लेकिन काफी बार प्राकृतिक आपदा आने की वजह से किसानों की फसल खराब हो जाती है। ऐसे में जो किसान लोन वापस करने में असमर्थ रहते हैं उसको उत्तर प्रदेश सरकार छोटे किसानों का कर्ज माफ कर रही है। किसान ऋण मोचन योजना के माध्यम से किसानों का लोन माफ किया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को आधिकारिक पोर्टल पर आवेदन करना होगा। यहां आवेदन करने के बाद आप आसानी से अपने कर्ज को माफ करवा सकते हैं।

KCC Karj Mafi

किस-किस किसान को मिलेगा किसान ऋण मोचन योजना का लाभ

किसान माफी योजना के तहत केवल उत्तर प्रदेश के किसान ही आवेदन करवा सकते हैं। इस योजना के तहत छोटे किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा जो किसान नियम और शर्तों का पालन करेंगे। केवल उनका ही कर्ज माफ होगा जिस किसान की आयु 18 वर्ष से उसे अधिक होगी वही आवेदन कर सकते हैं। कृषि के अलावा किसानों के पास कोई भी आय का स्रोत नहीं होना चाहिए। किसानों को सरकारी कर्मचारी या सरकारी पेंशन योजना का लाभ नहीं मिलना चाहिए।

Also Read:- सरकार हर राज्यों की महिलाओं को दे रही है फ्री में सिलाई मशीन और 15,000 रूपये

KCC Karj Mafi को लेकर ताजा अपडेट

इस योजना के तहत किसानों का ₹100000 तक का लोन ही माफ किया जाएगा। हाल ही में सरकार द्वारा 33000 से भी ज्यादा किसानों की सूची जारी की गई है। राज्य सरकार के द्वारा 200 करोड रुपए का लोन राज्य के अलग-अलग 19 जिलों के लिए चयनित किसानों का माफ किया जाएगा। इसके लिए किसानों को आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, भूमि से जुड़ी सभी जरूरी दस्तावेज, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो को जमा करवाना होगा।

कैसे कर सकते हैं लिस्ट में अपना नाम चेक

  • सरकार द्वारा जारी की गई लिस्ट में नाम देखने के लिए सबसे पहले किसान को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां के होम पेज पर ऋण मोचन की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने नया पेज खुलेगा जहां आपको अपने जिले का नाम, तहसील का नाम, गांव का नाम, बैंक खाते का चयन करना होगा।
  • अब आपको खोज के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने किसान कर्ज माफी योजना की लिस्ट खुलेगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment