DA Hike: 40 लाख कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले महंगाई भत्ते में इतनी बढ़ोतरी हुई इंतजार हुआ खत्म

DA Hike :- आप सबको पता ही होगा कि केंद्र कर्मचारी अपनी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर कब से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अब उनका इंतजार खत्म हो गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जल्द ही केंद्र की मोदी सरकार कर्मचारियों को एक नहीं बल्कि दो दो बड़ी खुशखबरियां देने वाली है। जिससे कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को काफी फायदा होगा। जल्द ही केंद्र सरकार केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फ़ीसदी बढ़ोतरी करेगी,  जिससे कर्मचारियों की आय में अच्छा खासा उछाल आएगा। इसके अलावा केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के एरियर का भी भुगतान कर सकती है।

जल्द होगा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता DA Hike

कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में सरकार लोगों के फायदे के लिए काफी सारी योजनाएं चला रही है। इतना ही नहीं बल्कि सरकार जल्द ही केंद्र कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी इजाफा कर सकती है। अभी तक केंद्र कर्मचारियों को 46 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। लेकिन जल्द ही यह महंगाई भत्ता बढ़ाकर 50 फ़ीसदी हो जाएगा। मीडिया रिपोर्ट से पता लगा है कि 29 फरवरी से पहले पहले सरकार यह है फैसला ले सकती है।

DA Hike

जानिए कर्मचारी और पेंशन भोगियों को कितना होगा फायदा

उदाहरण के तौर पर जिन कर्मचारियों को प्रतिमा 53500 सैलरी दी जाती है उन्हें अभी 46% के हिसाब से 24610 रुपए महंगाई भत्ते के तौर पर मिलते हैं। लेकिन जल्द ही महंगाई भत्ता बढ़ाकर 50 फ़ीसदी हो जाएगा। ऐसे में कर्मचारियों को 26750 महंगाई भत्ता दिया जाएगा। यानी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 2140 रुपए का इजाफा होगा। इसी तरह एक पेंशन भोगी को प्रति महीना 41 हजार सो रुपए पेंशन के तौर पर दिए जाते हैं और इन्हें अभी 46% महंगाई भत्ता यानी 18906 रुपए महंगाई भत्ते के तौर पर दिए जाते हैं। लेकिन जल्द ही पेंशन भोगियों को 2550 रुपए महंगाई भत्ते के तौर पर दिए जाएंगे। ऐसे में लोगों को ₹1644 का फायदा होगा।

यह भी पढ़े :- सभी कर्मचारी हुए मालामाल सरकार ने वेतन में किया बढ़ोतरी, कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment