Sahara India Refund: सहारा निवेशकों की हुई मौज 10,000 रूपये की पहली किस्त जारी हुई, इस प्रकार से चेक करे

Sahara India Refund :- देश के लाखों लोगों ने अपना पैसा सहारा इंडिया कंपनी में इन्वेस्ट किया था। लेकिन बहुत से लोगों का पैसा कंपनी द्वारा वापस नहीं किया गया। ऐसे में लोगों ने कोर्ट में पैसे वापस के लिए अपील की और लोगों की सहायता के लिए सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल लॉन्च किया गया। जिस पर सभी लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन किया और सहारा इंडिया से रिफंड की मांग की। रजिस्ट्रेशन के बाद काफी सारे लोगों का पैसा रिफंड किया गया। हाल ही में सहारा इंडिया रिफंड को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। सहारा इंडिया कंपनी द्वारा निवेशकों का पैसा रिफंड किया जा रहा है। आप भी सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

सरकार सहारा इंडिया निवेश को को दे रही है 5 हजार करोड रुपए की राशि

अगर आपने भी सारा इंडिया में अपना पैसा निवेश किया था और आप अपने पैसे को वापस पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर आपने पहले से ही रजिस्ट्रेशन कर दिया है तो ऐसी स्थिति में सारा इंडिया रिफंड स्टेटस को चेक कर सकते हैं। भारत सरकार के पास अभी निवेशकों को देने के लिए 5000 करोड रुपए की राशि है। इन 5000 करोड रुपए में सभी निवेशकों को उनकी राशि का कुछ हिस्सा वापस किया जाएगा। आप भी अपने स्मार्टफोन से सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड के अंतिम चार अंक और आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर की जरूरत होगी।

Sahara India Refund

लोगों का पैसा रिफंड करने के लिए गृहमंत्री ने शुरू किया था सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल

लोगों का पैसा वापस करने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल जारी किया है और इस पोर्टल पर सहारा इंडिया रिफंड से लेकर सभी जानकारी दर्ज की गई है। जो भी उम्मीदवार पैसा वापस चाहते हैं वह रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। गृह मंत्री द्वारा सहारा इंडिया पोर्टल 18 जुलाई 2023 को शुरू किया गया था। उसके बाद लाखों निवेशकों ने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की है। रजिस्ट्रेशन करने वाले निवेशकों को 285.47 करोड रुपए वापस किए जाएंगे। रजिस्ट्रेशन करने वाले निवेशकों के फार्म में अगर कोई भी गलती नहीं है तो निवेशक को राशि वापस की जाएगी।

Also Read:- मोबाइल पर टाइमपास मत करो गूगल पे से रोजाना के 1,000 रूपये कमाओ, जाने पूरा तरीका

इन चार सहकारी समितियां के निवेशकों को मिलेगा पैसा वापस

सहारा इंडिया के तहत चार सहकारी समितियां के अंतर्गत निवेश करने वाले निवेशकों को ही पैसा वापस किया जा रहा है। अगर आपने भी सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड , सहारा यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी लिमिटेड, सहारा स्टार्ट मल्टी पर्पस को ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड में पैसा इन्वेस्ट किया है तो आपका पैसा वापस मिल जाएगा।

कैसे कर सकते हैं निवेशक Sahara India Refund स्टेटस चेक

  • Sahara India Refund स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको काफी सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको जमा करता वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको आधार कार्ड के अंतिम चार नंबर और मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज करना होगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आप अपनी रजिस्ट्रेशन की स्थिति को चेक कर सकते हैं।
  • अगर आपका फॉर्म स्वीकार हो गया है तो कुछ भी दिनों में आपको रिफंड का पैसा मिल जाएगा।
Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment