Mahtari Vandana Yojana: सभी लोगो को मिलेंगे 12,000 रूपये जल्दी ये वाला फॉर्म भर दो सब होंगे मालामाल

Mahtari Vandana Yojana :- केंद्र सरकार व राज्य सरकार सभी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काफी सारी योजनाएं चला रही हैं। हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने महिलाओं के फायदे के लिए एक नई योजना को शुरू किया है। इस योजना का नाम महतारी वंदना योजना है‌ इस योजना के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं को लाडली बहन योजना की तरह हर महीने आर्थिक सहायता दी जाएगी। आईए जानते हैं कौन-कौन महिलाएं कर सकती हैं इस योजना के तहत आवेदन और कितना मिलेगा आर्थिक लाभ।

छत्तीसगढ़ सरकार ने महिलाओं के लिए चलाई Mahtari Vandana Yojana

छत्तीसगढ़ सरकार ने महिलाओं के फायदे के लिए नई योजना को शुरू किया है जिसका नाम महतारी वंदना योजना है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिलाओं को हर महीने हजार रुपए यानी साल के ₹12000 की राशि दी जाएगी। जो भी महिला इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं वह इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस योजना के तहत महिला उम्मीदवार 20 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकती हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 1 मार्च से महिलाओं के खाते में हजार रुपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी। आईए जानते है आवेदन के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की होगी जरूरत।

Mahtari Vandana Yojana

महतारी वंदना योजना के तहत कौन-कौन कर सकता है आवेदन

  • छत्तीसगढ़ राज्य में चलाई गई Mahtari Vandana Yojana के तहत केवल वहीं महिलाएं आवेदन कर सकती हैं जो छत्तीसगढ़ की निवासी हैं।
  • महिला के परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता, सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए।
  • अगर महिला के परिवार की सालाना इनकम 5 लाख से अधिक है तो वह महिला इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकती है।
  • इस योजना के तहत 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।
  • इस योजना के तहत अविवाहित महिलाएं आवेदन नहीं कर सकती हैं।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने पर महिलाओं को आधार कार्ड, मूल निवासी प्रमाण पत्र, वोटर आईडी कार्ड, बैंक पासबुक, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, विवाह या विधवा होने का प्रमाण पत्र , समग्र आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो को सबमिट करना होगा।

यह भी पढ़े :- आधार कार्ड लाओ और 5 लाख रूपये का लोन ले जाओ, अब कोई भी गरीब नही रहेगा

महिलाएं कैसे कर सकती हैं आवेदन

छत्तीसगढ़ राज्य में चलाई गई महतारी वंदना योजना के तहत अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं। आईए जानते हैं आवेदन करने की प्रक्रिया।

Mahtari Vandana Yojana ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  • महिलाओं को आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यहां पर आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकालना होगा।
  • इसके बाद आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक पढ़कर मांगी गई जरूरी जानकारी को भरना होगा और सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी को आवेदन पत्र के साथ जोड़ना होगा।
  • इस आवेदन पत्र और जरूरी दस्तावेजों को नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र, बाल विकास परियोजना कार्यालय या फिर ग्राम पंचायत में जाकर जमा करना होगा।
  • जिस भी कार्यालय में आप अपने दस्तावेज और आवेदन पत्र जमा करवाएंगे वहां पर आपका सभी डाटा ऑनलाइन सबमिट किया जाएगा और आपको एक रसीद दी जाएगी जिसमें आपका पंजीकरण नंबर होगा।
  • आपको उस रसीद को अपने पास सुरक्षित रखना होगा।
Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment