8th Pay Commission: सभी कर्मचारी हुए मालामाल सरकार ने वेतन में किया बढ़ोतरी, कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

8th Pay Commission :- केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हर साल इजाफा किया जाता है। लेकिन इस बार केंद्र कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के अलावा एक और तोहफा दिया जाएगा। आप सबको बता दे कि इस साल केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के साथ-साथ हाउस रेंट अलाउंस में भी इजाफा किया जाएगा। अभी तक महंगाई भत्ते में इजाफे को लेकर कोई खबर सामने नहीं आई है। लेकिन बताया जा रहा है कि इस बार महंगाई भत्ता 50 फीसदी होना कंफर्म है। यह महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2024 से लागू होगा। लेकिन इसके लिए सरकार द्वारा नोटिफिकेशन मार्च में जारी किया जाएगा और अप्रैल में कर्मचारियों को जनवरी-फरवरी मार्च का एरिया भी दिया जाएगा।

केंद्र कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में भी होगी बढ़ोतरी

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने से कर्मचारियों के सैलरी में भी इजाफा होगा। अभी तक केंद्र कर्मचारियों को 46 फीसदी महंगाई बता दिया जाता था। लेकिन अब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 50 फ़ीसदी किया जाएगा। इतना ही नहीं इस बार कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में भी बढ़ोतरी की जाएगी सेवंथ पे कमिशन के तहत जब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी इससे ज्यादा पहुंच जाता है।

8th Pay Commission

8th Pay Commission को लेकर बड़ी अपडेट आई

तब हाउस रेंट अलाउंस में भी बढ़ोतरी की जाती है। इससे पहले जुलाई 2021 में महंगाई भत्ता 25 फीसदी क्रॉस हुआ था तब भी हाउस एंड अलाउंस में 3 फीसदी इजाफा किया गया था। उस समय हाउस रेंट अलाउंस 24 से बढ़कर 27 फ़ीसदी किया गया था। अब उम्मीद है कि कर्मचारियों को हाउस रेंट अलाउंस 27 फ़ीसदी की जगह 30 फीसदी दिया जाएगा।

Also Read:- रील्स देखकर टाइमपास करना बंद करो और फोन से काम करके घर बैठे मोटा पैसा कमाओ

अलग-अलग हाउस रेंट अलाउंस कैटेगरी में अलग-अलग होगा इजाफा

हाउस रेंट अलाउंस की तीन कैटेगरी होती हैं। इन तीन कैटेगरियों में हाउस रेंट अलाउंस अलग-अलग होते हैं। अभी तक तीनों कैटेगरी में हाउस रेंट अलाउंस 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी दिया जा रहा है। लेकिन महंगाई भत्ता 50% होने के बाद यह हाउस रेंट अलाउंस बढ़कर 27 की जगह 30 फ़ीसदी, 18 की जगह 20 फीसदी और 9 की जगह 10 फ़ीसदी किया जाएगा।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment