E Shram Card Ka Paisa: ई श्रम कार्ड 1000 रूपये की नई लिस्ट जारी हुई चेक करे अपना नाम

E Shram Card Ka Paisa :- केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों लोगों के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई है। इन योजना में से एक योजना ई-श्रम कार्ड योजना है। इस योजना के तहत लाखों श्रमिकों को आर्थिक सहायता दी जाती है। जो भी श्रमिक इस योजना के तहत आवेदन करता है उसे एक कार्ड दिया जाता है, जिसकी सहायता से श्रमिक को हर महीने हजार रुपए की राशि दी जाती है। यह राशि श्रमिक के खाते में जमा की जाती है।

ई-श्रम कार्ड की हजार रुपए की नई किस्त जारी

सरकार द्वारा चलाई गई ई-श्रम कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता मुहैया करवाना है। हाल ही में खबर आई है कि ई-श्रम कार्ड की हजार रुपए की नई किस्त जारी की गई है। अगर आपने भी इस योजना के तहत आवेदन किया है तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

E Shram Card Ka Paisa

ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए जारी हुई नई लिस्ट

ई-श्रम कार्ड धारकों को केवल सरकार की तरफ से हजार रुपए की आर्थिक सहायता ही नहीं बल्कि ₹200000 तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है। इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के बाद श्रमिकों को ₹3000 हर महीने पेंशन के रूप में दिए जाते हैं। महिला श्रमिकों को इस योजना में बच्चों के पालन पोषण के लिए अतिरिक्त वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है। अगर आपने भी अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने पर आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी।

Also Read:- शौचालय के लिए सरकार दे रही है 12,000 रूपये ये फॉर्म भर दो और खाते में पैसे पाओ

E Shram Card Ka Paisa कैसे चेक करे

इन जरूरी दस्तावेजों में आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पहचान दस्तावेज, आवेदक का मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाते का विवरण शामिल है। इस योजना के तहत केवल वही व्यक्ति आवेदन कर सकता है जिसकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 59 वर्ष है। इस योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिकों को ही दिया जाएगा। जो व्यक्ति भारत का निवासी है वहीं इसके लिए आवेदन कर सकता है।

कैसे कर सकते हैं लिस्ट में अपना नाम चेक

अगर आपने भी पहले से ही इस योजना के तहत आवेदन किया है और आप भी सरकार द्वारा जारी की गई किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आप सबको बता दे की सरकार ने हजार रुपए की किस्त जारी कर दी है । आप भी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले भारत सरकार के श्रम मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने एक होम पेज खुलेगा जहां आपको स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा जहां आपको अपनी आईडी और पासवर्ड लॉगिन करना होगा।
  • अब आपके सामने एक और पेज खुलेगा जहां आपको ई-श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट चेक करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी जहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment