DA Hike: 14 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोतरी, सरकार ने जारी किया नोटिस

DA Hike :- केंद्र कर्मचारी काफी समय से अपने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन इसी पश्चिम बंगाल सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत इजाफे की घोषणा की है। अभी तक पश्चिम बंगाल में कर्मचारियों को 10% महंगाई भत्ता दिया जाता था। लेकिन अब यह बढ़कर 14% कर दिया गया है। इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जनवरी में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत बढ़ोतरी का ऐलान किया था। इसके बाद एक बार फिर से मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में मई महीने से 4% महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा।

पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ने महंगाई भत्ते में इजाफी का किया

आप सबको बता दे की हाल ही में पास हुए बजट में पश्चिम बंगाल की वित्त मंत्री चंद्रमा भट्टाचार्य ने सामाजिक कल्याण और रोजगार के लिए कई नीतियों का ऐलान किया है। उन्होंने वित्त वर्ष 2024- 25 के लिए 366166 करोड रुपए का बजट पेश किया है। इस बजट में लक्ष्मी भंडारण योजना के तहत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के लिए मासिक वित्तीय सहायता को बढ़ाने का भी ऐलान किया है। अभी तक सभी को हजार रुपए की मदद दी जाती थी। लेकिन अब ₹1200 मदद देने का प्रस्ताव रखा गया है।

DA Hike

14 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

पिछले साल जब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनता बनर्जी ने महंगाई भत्ते में इजाफा किया था तब उन्होंने कहा था कि महंगाई भत्ता हमारे लिए अनिवार्य नहीं बल्कि वैकल्पिक है। कर्मचारियों के भलाई को ध्यान में रखते हुए यह बढ़ोतरी की जा रही है। राज्य सरकार के ताजा फैसले से 14 लाख कर्मचारी, सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय के शिक्षक और गैर शिक्षक कर्मचारी, सभी सरकारी उपक्रमों के कर्मियों और पेंशन भोगियों के डीए में 4% तक इजाफा किया जाएगा।

Also Read:- पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त सबका इन्तजार खत्म हुआ अब मिलेंगे इतने ज्यादा पैसे

जल्द ही केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में भी होगा इजाफा

वहीं अगर हम केंद्र कर्मचारियों की बात करें तो केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी जल्द इजाफा किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट से पता लगा है कि मार्च महीने में कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में इजाफे की न्यूज़ मिल सकती है। अभी तक कर्मचारियों को 40 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही इसे बढ़ाकर 50 फ़ीसदी किया जाएगा।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment