PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त सबका इन्तजार खत्म हुआ अब मिलेंगे इतने ज्यादा पैसे

PM Kisan Yojana :- देश के करोड़ों किसानों की सहायता के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई है। इस योजना के तहत किसानों को साल में ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। अभी तक करोड़ों किसानों को इस योजना के तहत 15 किस्त दी जा चुकी है। किसानों को अपनी 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। आईए जानते हैं किसको मिलेगी 16वीं किस्त।

कब जारी होगी किसान सम्मन निधि योजना के तहत 16वीं किस्त

सरकार द्वारा चलाई गई किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी तक 15 किस्त सरकार द्वारा दी जा चुकी है। लेकिन सरकार को अभी भी यह जानकारी नहीं मिल पा रही है कि किसान भाई इस राशि को किस तरह से प्राप्त कर रहे हैं। इसलिए सरकार ने ऐलान किया है कि सभी किसान भाइयों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ा जाएगा। इसके बाद ही किसानों को 16वीं किस्त का लाभ मिलेगा।

PM Kisan Yojana

फरवरी या मार्च में हो सकती है PM Kisan Yojana की किस्त जारी

मीडिया रिपोर्ट से पता लगा है कि जल्द ही किसानों के खाते में 16वीं किस्त की राशि ट्रांसफर की जाएगी। लेकिन इसको लेकर अभी कोई ऑफिशियल घोषणा सामने नहीं आई है। लेकिन किसानों को उम्मीद है कि इसी महीने के अंत में या फिर अगले महीने की शुरुआती दिनों में किसानों के खाते में यह पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। इस योजना के तहत किसानों को साल में तीन बार यानी हर चार महीने में ₹2000 की राशि दी जाती है। पिछली बार 15वीं किस्त किसानों को नवंबर में दी गई थी। इसलिए किसानों को उम्मीद है कि इस बार यह राशि फरवरी या मार्च महीने में दी जाएगी।

Also Read:- आंगनवाड़ी में आई भर्ती 8वीं पास भी कर सकते है आवेदन, फॉर भरे और नौकरी पायें

16वीं किस्त लेने से पहले किसानों को करना होगा यह काम

सरकार द्वारा 15वीं किस्त जारी करने पर कुछ किसान भाइयों को इसका लाभ नहीं मिल पाया था। इस वजह से किसानों को 16वीं किस्त से पहले कुछ महत्वपूर्ण कार्य करवाने होंगे। कुछ किसान भाई ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक इस योजना में आवेदन किया है लेकिन अभी ई केवाईसी नहीं की है। ऐसे में इन किसानों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। इसलिए जल्द से जल्द किसान इस योजना के तहत ईकेवाईसी करवा ले ताकि उन्हें 16वीं किस्त का लाभ मिल सके।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment