Ration Card: राशन कार्ड धारकों को सरकार ने दिया बड़ा झटका, इन लोगो के राशन निरस्त करने के आदेश दीये

Ration Card New Update :- देश में गरीब लोगों की सहायता के लिए केंद्र सरकार ने राशन कार्ड योजना चलाई हुई है। इस योजना के तहत गरीब लोगों को मुफ्त में राशन दिया जाता है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो इस योजना का गलत उपयोग कर रहे हैं। केंद्र सरकार की तरफ से ऐलान किया गया है अगर किसी के घर में ऐसी, चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर और सशस्त्र पाए गए तो उनका राशन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा। शासन की तरफ से जिला प्रशासन को राशन कार्डों का सत्यापन करने का आदेश भी दिया गया है।

राशन कार्ड धारकों के लिए आई बड़ी खबर

आदेश के अनुसार गांव में खंड विकास अधिकारी और शहरी क्षेत्र में निकायों के अधिशासी अधिकारी सत्यापन करेंगे। सत्यापन के दौरान जिस भी घर में यह सब वस्तु मिली उसे अपात्र घोषित कर दिया जाएगा और उसके कार्ड को भी रद्द कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं उस पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। कुछ समय पहले केंद्र सरकार ने पूर्ति विभाग से कुछ आंकड़े हासिल किए हैं। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत 3880286 राशन कार्ड बने हुए हैं, जबकि 1667335 लाभार्थी हैं। इनमें 23055 अंत्योदय कार्ड है, जिसमें 67541 लाभार्थी शामिल है।

Ration Card

अपात्र Ration Card धारकों के कार्ड होंगे निरस्त

जबकि 365231 पात्र गृहस्थी राशन कार्ड है। इसमें 1600097 लाभार्थी शामिल है। काफी बार जांच पड़ताल से खुलासा हुआ है कि गृहस्ती में अंत्योदय कार्डों की फीडिंग में गड़बड़ी हुई है। अपात्र कार्ड बनाने की शिकायतें भी अधिकारियों के सामने काफी बार की गई है। राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। गांव और शहर में जिनके पास भी राशन कार्ड है उन सभी लोगों के घर जाकर जांच की जाएगी। गांव में खंड विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी और रोजगार सेवकों को यह काम सौंपा गया है‌।

यह भी पढ़े :- घर बैठे फोनपे से रोजाना के 500 से 1000 रूपये कमायें

Ration Card को लेकर सरकार का अहम फैसला

जबकि शहरी क्षेत्र में अधिशासी अधिकारियों समेत निकाय के कर्मचारियों को यह जिम्मेदारी दी गई है। जिस भी परिवार में चार पहिया वाहन, एसी, ट्रैक्टर हार्वेस्टर, 5 केवीए का जनरेटर पाया जाएगा उनके कार्ड का को रद्द कर दिया जाएगा। इसके अलावा पांच एकड़ से अधिक सिंचित भूमि ग्रामीण क्षेत्रों में दो लाख और शहरी क्षेत्र में ₹300000 सालाना आय से अधिक आय होने पर भी राशन कार्ड निरस्त किया जाएगा। इतना ही नहीं राशन कार्ड धारक पर कार्रवाई भी की जाएगी।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment