Business Ideas: महिलाएं अपने घर से शुरू ये धांसू बिजनेस और कमायें 1 लाख रूपये महीना

Business Ideas for Women :- आज के समय में महिलाएं पुरुषों से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है। घर चलाने से लेकर प्लेन उड़ने तक हर जगह महिलाएं अपना योगदान दे रही हैं। अगर महिलाएं घर बैठे पैसा कमाना चाहती हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। शहरी क्षेत्र में तो करीब सभी महिलाएं घर बैठे काम करके हजारों लाखों रुपए महीना कमा रही है। लेकिन आप गांव में भी घर से अपना बिजनेस शुरू करके हजारों रुपए कमा सकते हैं। आईए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में।

ब्यूटी पार्लर के बिजनेस से कमा सकते हैं लाखों रुपए

महिलाओं के लिए ब्यूटी पार्लर का बिजनेस एक बहुत अच्छा बिजनेस है। इस बिजनेस को आप घर में ही शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है। आप स्टार्टिंग में थोड़ा कम पैसा इन्वेस्ट करके भी अपना ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं। आज के समय में सुंदर दिखने के लिए महिलाएं लाखों रुपए खर्च करती हैं। ऐसे में आप ब्यूटी पार्लर से महीने के लाखों रुपए कमा सकती हैं।

Business Ideas

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस करने से पहले लेनी होगी प्रॉपर ट्रेनिंग

ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए पहले आपको प्रॉपर ट्रेनिंग लेना जरूरी है। आपको ब्यूटी पार्लर से संबंधित हर एक चीज में नॉलेज होना जरूरी है। आपको कटिंग से लेकर फेशियल तक सब काम सीखना होगा। इसके लिए आपको कुछ महीने की ट्रेनिंग लेनी होगी। आपको कुछ समय के लिए बड़े ब्यूटी पार्लर के पास जाकर प्रैक्टिस भी करनी होगी। यह सब सीखने के बाद आप खुद का ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं।

Also Read:- घर बैठे इस मशीन से काम करके महीने के 90,000 रूपये कमायें, कंपनी देगी मशीन

Business Ideas for Women

ब्यूटी पार्लर में अलग-अलग तरह की क्रीम और पाउडर और काफी सारे प्रोडक्ट्स का उपयोग करके सुंदरता में निखार लाया जाता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है। ब्यूटी पार्लर में केवल सुंदरता ही नहीं कटिंग और फेशियल, हाथ पैर और नाखून तक की देखभाल की जाती है। इतना ही नहीं शादी के समय महिला का मेकअप, ड्रेसिंग, हेयर कटिंग, मसाज इत्यादि का काम भी ब्यूटी पार्लर में किया जाता है।

केवल शहर में ही नहीं गांव में भी कर सकते हैं यह बिजनेस

ब्यूटी पार्लर की डिमांड केवल शहरों में ही नहीं बल्कि छोटे-छोटे गांव में भी है। शादी पार्टी से लेकर त्यौहार तक हर समय में महिलाएं ब्यूटी पार्लर से तैयार होना पसंद करती हैं। ब्यूटी पार्लर शुरू करने के लिए आप शुरुआत में 50 से ₹60000 इन्वेस्ट कर सकते हैं। अगर आप बड़े लेवल पर यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप 4 या 5 लाख रुपए भी खर्च कर सकते हैं। ब्यूटी पार्लर की दुकान करने के लिए आपको सही जगह को चुनना होगा, जहां पर कस्टमर का आना-जाना ज्यादा होता है आप वहां पर अपना ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं। शुरुआत में ही आप ब्यूटी पार्लर का काम करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

 

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment