School Holidays: फरवरी महीने में इतने दिन स्कूल रहेंगे बंद सभी राज्यों की लिस्ट देखे

School Holidays February:- नए साल का पहला महीना यानी जनवरी बीत चुका है. तथा फरवरी महीने की शुरुआत हो चुकी है. छात्रों के लिए फरवरी महीना काफी अहम और व्यस्तता वाला रहने वाला है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस महीने बच्चों के बोर्ड एग्जाम होने हैं. इसी बीच इस महीने कई त्यौहार भी आने वाले हैं. जनवरी महीने में तो कड़ाके की ठंड की वजह से बच्चों के स्कूल ज्यादातर बंद ही रहे. ऐसे में अब देखना होगा कि फरवरी महीने में कितनी छुट्टियां रहने वाली है.

जाने फरवरी महीने में कितने दिन School Holidays रहेगी

बच्चों को छुट्टियों का इंतजार तो रहता ही है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि फरवरी महीने में किस-किस दिन छुट्टी रहेगी. हम आपके यहां बताएंगे कि फरवरी महीने के दौरान किस दिन स्कूल बंद रहेंगे. इस बार फरवरी महीना 29 दिनों का है.

School Holidays

उत्तर प्रदेश में इस प्रकार होगी स्कूल की छुट्टी

अगर फरवरी महीने में होने वाली छुट्टियों के बारे में बात करें तो उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार फरवरी महीने में उत्तर प्रदेश मे दो छुट्टियां रहेंगी. इनमें एक छुट्टी 14 फरवरी को बसंत पंचमी की रहेगी और दूसरी छुट्टी 24 फरवरी को संत रविदास जयंती की होगी. यूपी के हॉलीडे कैलेंडर के अनुसार चार रविवार और चार शनिवार को भी छुट्टी रहेगी.

Also Read:- जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 रिजल्ट लिस्ट 2024 ऐसे चेक करे

हरियाणा में किस दिन होगी छुट्टियां

हरियाणा सरकार ने भी आगामी शैक्षणिक वर्ष के दौरान हरियाणा में स्कूल की छुट्टियों और विशेष आयोजनों की लिस्ट जारी कर दी है. इसके अनुसार फरवरी में 14 फ़रवरी 2024 को बसंत पंचमी का अवकाश होने वाला है.इसके अलावा स्कूल अपने कैलेंडर के अनुसार , 4 शनिवार और 4 रविवार को यानी 8 दिन बंद रहने वाले हैं.

बिहार में किस दिन होगी छुट्टी

अगर बिहार राज्य में फरवरी की छुट्टियों के बारे में बात करें तो बिहार में 14 फरवरी को बसंत पंचमी की छुट्टी रहेगी. इसके बाद संत रविदास जयंती के दिन स्कूलों में 24 फरवरी, 2024 को अवकाश रहेगा, जबकि शब-ए-बारात के लिए 26 फरवरी 2024 को छुट्टी रहेगी.इस प्रकार तीन दिन 24, 25 और 26 फरवरी को अवकाश रहेगा. इसके अलावा यहां भी स्कूल अपने कैलेंडर के अनुसार , 4 शनिवार और 4 रविवार को यानी 8 दिन बंद रहेंगे.

राजस्थान में किस दिन होंगे स्कूल बंद

राजस्थान के स्कूलों में फरवरी महीने में रविवार के अलावा केवल एक छुट्टी है. राजस्थान सरकार की तरफ से जारी कैलेंडर के अनुसार 16 फरवरी को देवनारायण जयंती के अवसर पर स्कूलों की छुट्टी रहेगी.

जाने मध्य प्रदेश में किस दिन है अवकाश

मध्य प्रदेश में फरवरी महीने में सरकारी कर्मचारियों को कुल नौ छुट्टियां और स्कूली बच्चों को पांच छुट्टियां दी जाएगी. 24 फरवरी को शबरी जयंती/गुरु रविवदास जयंती की छुट्टी रहेगी. इसके अलावा 26 फरवरी को शब-ए-बारात के कारण हॉलिडे होगा. इसके बाद फिर 25 फरवरी को रविवार है. इस प्रकार लगातार तीन दिन स्कूल बंद रहेंगे. इसके अलावा 14 फरवरी को बसंत पंचमी की भी छुट्टी रहेगी.

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment