DA Hike: हो गया फाइनल महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोतरी, बजट के बाद लिया बड़ा फैसला

DA Hike :- हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना आठवां बजट पेश किया है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह अंतिम बजट है। इस बजट में काफी सारे बड़े ऐलान हुए हैं। टेक्स्ट छूट से लेकर किसानों और महिलाओं के लिए भी बजट में काफी सारे बदलाव किए गए हैं। कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते को लेकर बजट से काफी सारी उम्मीदें हैं।

हाल ही में वित्त मंत्री ने पेश किया अपना आठवां बजट

केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फ़ीसदी तक बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है। सातवें वेतन के अनुसार अगर महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फ़ीसदी पहुंच जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के साथ-साथ हाउस रेंट अनाउंस में भी बदलाव किए जाते हैं। साथ ही केंद्र कर्मचारियों के मंथली सैलरी में भी इजाफा होता है। केंद्र कर्मचारियों का महंगाई भत्ता एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर तय किया जाता है।

DA Hike

केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हो सकती है 4% की बढ़ोतरी

हाल ही में दिसंबर का एआईसीपीआई इंडेक्स आंकड़ा सामने आया है। यह आंकड़ा 0.3 अंक गिरकर 138.8 पर रुका है। इस आंकड़े से महंगाई भत्ते पर कुछ खास असर नहीं होगा। यानी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी  इजाफा होना तय हैं। अभी तक केंद्र कर्मचारियों को 46 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। लेकिन जल्द ही यह बढ़कर 50 फ़ीसदी हो जाएगा‌। महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी होने के बाद एक बार फिर से महंगाई भत्ते की गणना जीरो से शुरू होगी और 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाएगा।

Also Read:- जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 रिजल्ट लिस्ट 2024 ऐसे चेक करे

DA Hike को लेकर बड़ी खबर आई सामने

उदाहरण के तौर पर अगर एक कर्मचारी की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपए है तो उसका 50 फीसदी यानी ₹9000 उसके सैलरी में जोड़ दिए जाएंगे और इसके बाद महंगाई भत्ता जीरो से शुरू होगा। केन्द्रीय कर्मचारी कई सालों से अपने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की मांग कर रहे है। अब लगभग उनका इन्तजार खत्म हो चूका है कई राज्यों में तो राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते को बढ़ाने के  भी आदेश जारी कर दीये है। लाखों कर्मचारियों का 18 महीने का एरियर भी रुका हुआ है उसपर भी सरकार धीरे धीरे करके फैसला ले रही है।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment