E Shram Card Yojana: ई श्रम कार्ड की 1000 रूपये की किस्त जारी हुई ऐसे चेक करे

E Shram Card Yojana :- केंद्र सरकार ने देश के हर वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं चलाई है। इन योजना में से एक योजना ई-श्रम योजना है। यह योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जैसे निर्माण कार्य पर काम करने वाले सड़कों पर सामान बेचने वाले रिक्शा चलाने वाले, खेतों में मजदूरी करने वाले आदि के लिए चलाई गई है। इस योजना को चलाने का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले लोगों को ई-श्रम कार्ड दिया जाता है, जिसकी सहायता से उन्हें हर महीने हजार रुपए की आर्थिक सहायता मिलती है। हाल ही में सरकार द्वारा इस योजना के लिए एक नई अपडेट जारी की गई है।

केंद्र सरकार ने जारी की ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए नई लिस्ट

अगर आप भी असंगठित क्षेत्र के मजदूर हैं और आपके पास भी ई-श्रम कार्ड है तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। हाल ही में खबर आई है कि केंद्र सरकार ने ई श्रम कार्ड के पेमेंट की नई लिस्ट जारी की है। अगर आप भी लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से ई-श्रम कार्ड के पेमेंट का विवरण चेक कर सकते हैं।

E Shram Card Yojana

कौन-कौन कर सकता है आवेदन

कोई भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ पात्र या मापदंड शर्त पूरा करना अनिवार्य है। ई-श्रम कार्ड योजना के लिए भी कुछ पात्रता रखी गई है। इस योजना का लाभ केवल वही व्यक्ति उठा सकता है जो भारतीय नागरिक है। इस योजना के तहत केवल मजदूर वर्ग ,सड़कों पर सामान बेचने वाले व्यक्ति , रिक्शा चलाने वाले व्यक्ति, मजदूरी करने वाले व्यक्ति ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन कर्ता की उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष होना जरूरी है। आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है।

Also Read:- फरवरी महीने में इतने दिन स्कूल रहेंगे बंद सरकारी ने अभी लिस्ट जारी की

क्या है E Shram Card Yojana के फायदे

ई-श्रम कार्ड योजना के काफी सारे फायदे हैं। इस योजना के तहत कार्ड मिलने पर व्यक्ति को हर महीने हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। इतना ही नहीं कार्ड धारक व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर या किसी कारण से विकलांग होने जाने पर उसके परिवार को 2 लाख का बीमा भी दिया जाता है। आंशिक विकलांगता की स्थिति में एक लाख का बीमा दिया जाता है। 60 साल की आयु के बाद प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत व्यक्ति को ₹3000 महीना पेंशन भी दी जाती है। इतना ही नहीं व्यक्ति को अन्य सामाजिक योजना विशेष स्वास्थ्य बीमा योजना कौशल विकास योजना और आवास योजना के लाभ भी दिए जाते हैं।

कैसे कर सकते हैं E Shram Card Yojana लिस्ट में नाम चेक

अगर आप भी ई-श्रम कार्ड धारक हैं और सरकार द्वारा जारी की गई लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके नाम चेक कर सकते हैं।

  • अगर आप ई-श्रम कार्ड की भुगतान राशि देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ई-श्रम योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्थित के नाम के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना मोबाइल नंबर और ई-श्रम कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको डालना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अगर आपके द्वारा डाला गया नंबर सही है और आपको ई-श्रम कार्ड का भुगतान हो गया है तो उसका विवरण आपके सामने आ जाएगा।
  • अगर आपको भुगतान नहीं मिला है तो आपके सामने भुगतान लंबित के नाम से एक संदेश दिखाई देगा।
  • आप ऑफलाइन माध्यम से भी भुगतान स्थिति चेक कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपके नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र पर जाना होगा, वहां अपने ई-श्रम कार्ड के नंबर को दर्ज करना होगा।
  • नंबर के आधार पर आपकी भुगतान स्थिति का विवरण दिया जाएगा।
Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment