Ration Card New Rule: राशन कार्ड धारकों की मौज हुई सरकार ने लिया बड़ा फैलसा, अब मिलेंगे ये फायदे

Ration Card New Rule :– केंद्र सरकार ने गरीब लोगों की सहायता के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई है। इन्हीं योजना में से एक योजना श्री अन्न योजना है, जिसके तहत गरीब परिवारों को मुफ्त में गेहूं और राशन दिया जाता है। श्री अन्न योजना से जुड़ने वाले लोगों को केंद्र सरकार एक और तोहफा देने वाली है। आप सबको बता दे कि मोदी सरकार द्वारा यह तोहफा फरवरी की शुरुआत में दिया जाएगा। फरवरी में हर बार की तरह गरीबों को गेहूं चावल फ्री में मिलेगा। लेकिन गेहूं और चावल के साथ केंद्र सरकार एक और चीज फ्री में देगी। लाखों लोगों को इस गिफ्ट से फायदा होगा। आईए जानते हैं क्या होगा यह तोहफा।

मुफ्त में राशन लेने वालों के लिए आई एक बड़ी खुशखबरी

आप सबको पता ही होगा कि केंद्र सरकार गरीब लोगों को हर महीने मुफ्त में गेहूं और चावल देती है। लेकिन नए साल के दूसरे महीने में केंद्र सरकार फ्री राशन योजना के तहत केवल गेहूं और चावल ही नहीं बल्कि मोटा अनाज भी गरीबों को मुफ्त में देगी। लेकिन अभी तक सरकार ने तारीख तय नहीं की है। गरीब लोगों को मोटे अनाज के तौर पर केंद्र सरकार बाजार देगी। यह बाजार सरकारी दुकान पर गेहूं और चावल के साथ बांटा जाएगा।

Ration Card New Rule

Ration Card New Rule जाने

अभी तक अंत्योदय कार्ड धारकों को 21 किलो चावल और 14 किलो गेहूं दिया जाता था लेकिन अब फरवरी में राशन कार्ड धारकों को 9 किलो गेहूं और 5 किलो बाजरा दिया जाएगा। पहले प्रति यूनिट 3 किलो चावल और 2 किलो गेहूं दिया जाता था। लेकिन फरवरी में 1 किलो गेहूं और एक किलो बाजरा दिया जाएगा। साथ ही गरीबों को 3 किलो चावल प्रति यूनिट दिया जाएगा।

गरीब परिवार के लोगों को दिया जाएगा मुफ्त में मोटा अनाज

केंद्र सरकार ने खान-पान में मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए यह निर्णय लिया है। अब से केंद्र सरकार गरीब लोगों को चावल की मात्रा कम करके मोटे अनाज को देना शुरू करेगी। मोटे अनाज को लेकर सरकार लोगों को जागरूक करने की तैयारी में जुटी हुई है। इसके लिए केंद्र सरकार जगह-जगह पर सरकारी कार्यक्रम भी आयोजित कर रही है और लोगों को मोटे अनाज के बारे में और इसके फायदे के बारे में भी बता रही है।

Also Read:- आधार कार्ड है तो तुरंत करे ये काम वरना होगी भरी मुसीबत, सरकार ने नया नियम लागू किया

बरेली में भी गरीबों को मिल रहा है मुफ्त में बाजरा

बरेली के डीएसओ नीरज सिंह का कहना है कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई श्री अन्न योजना के तहत गरीबों को गेहूं चावल के साथ-साथ मोना मोटा अनाज भी दिया जाएगा। मोटे अनाज में लोगों को बाजरा मिलेगा। 1 किलो बाजरा गरीबों को दिया जाएगा। वही अंत्योदय कार्ड पर प्रति कार्ड 5 किलो बाजरा बांटा जाएगा। बरेली में बाजरा बांटने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यहां बाजरा बांटने के लिए दूसरी जिले से बाजार खरीदा जाएगा, क्योंकि अभी बाजार में बाजरे की खरीद नहीं हुई है।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment