Winter Vacation: DM ने दोबारा स्कूल बंद करने के आदेश जारी किये, अब इस दिन से खुलेंगे स्कूल

Winter Vacation:- जनवरी का महीना खत्म होने को आया है मगर ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही है. पूरा उत्तर भारत ठंड के कहर से परेशान है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इतनी ज्यादा ठंड में स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों को काफी परेशानी होती थी इसी को देखते हुए विभिन्न राज्यों में सर्दियों की छुट्टियां कर दी गई थी.

दो दिन और बढ़ाया गया अवकाश

मौसम के तेवर बदलने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. शीतलहर और कोहरे का प्रकोप रविवार को भी छाया रहा. सोमवार सुबह से कोहरा छाया हुआ है. ठंड के प्रकोप को देखते हुए जिला प्रशासन ने कक्षा आठ तक के स्कूलों में बच्चों की छुट्टी को दो दिन और बढ़ा दिया है. अब स्कूल 30 जनवरी तक बंद रहेंगे. यानी कि बच्चों को 31 जनवरी से स्कूल जाना होगा.

Winter Vacation

छोटे बच्चों को स्कूल जाने में होती है परेशानी

कोहरे और चलने वाली बर्फीली हवाओं के कारण छोटे बच्चों को काफी परेशानी हो रही है. इसी को देखते हुए प्रशासन की तरफ से छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया गया है. सोमवार को अधिकतम तापमान एक डिग्री गिरकर 12 डिग्री तो न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार के बाद मौसम में कुछ बदलाव आएगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि इसके बाद धूप निकलेगी.

17 जनवरी से दो-दो दिन बढ़ाया जा रहा है अवकाश

धूप निकलने के बाद ही आम जन को राहत मिलेगी. ठंड और गलन को देखते हुए लगातार दो-दो दिन की छुट्टियां बढ़ रही है. यह सिलसिला 17 जनवरी से जारी है. ऐसे में बच्चों से लेकर अध्यापक तक असमंजस में पड़े है. रविवार को भी डीएम के आदेश के बाद बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने कक्षा आठ तक के सभी परिषदीय स्कूल, निजी और इंग्लिश मीडियम स्कूलों में 30 जनवरी तक के अवकाश का ऐलान किया.

यह भी पढ़े :- घर बैठे ये बिजनेस करके कमायें 50 हजार रूपये महीना, कंपनी देगी मशीन और माल भी खरीदेगी

Winter Vacation को लेकर बड़ी अपडेट आई

पिछले तीन साल के तापमान देखें जाए तो इस बार की 28 जनवरी सबसे ज्यादा सर्द रही. पिछले सालों में न्यूनतम पारा भले ही सात-आठ डिग्री रहा हो लेकिन अधिकतम तापमान 17 से 20 डिग्री रहता था. इस साल अधिकतम तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जा रही है.न्यूनतम और अधिकतम तापमान के बीच अंतर कम होने से दिन भी रातों जैसे सर्द हो चुके है. कोहरे और धुंध की वजह से सूर्य देवता के दर्शन ही नहीं हो पा रहे हैं.

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment