Aadhar Card Update: आधार कार्ड है तो तुरंत करे ये काम वरना होगी भरी मुसीबत, सरकार ने नया नियम लागू किया

Aadhar Card Update :- भारत के नागरिकों के लिए आधार कार्ड बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। आधार कार्ड को लेकर समय-समय पर नई अपडेट जारी की जाती है। हाल ही में खबर आई है कि अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो आपको अपना आधार कार्ड अपडेट करवाना अनिवार्य है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआइडीएआइ ने निशुल्क आधार कार्ड अपडेट करने की अंतिम तिथि को आगे तक बढ़ा दिया है। अगर आपने भी अभी तक अपने कार्ड को अपडेट नहीं किया तो जल्द से जल्द आप भी अपने कार्ड को अपडेट कर सकते हैं।

10 साल पुराने आधार कार्ड को करवाना होगा अपडेट

8 से 10 साल पहले का आधार कार्ड अपडेट करना अनिवार्य है। इसके लिए आप यूआइडीएआइ की ऑफिशल पोर्टल पर जाकर अपने आधार कार्ड को निशुल्क अपडेट कर सकते हैं। आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए कोई भी शुल्क देने की जरूरत नहीं है । आज हम आपको ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट करने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। आईए जानते हैं कैसे कर सकते हैं अपने आधार कार्ड को घर बैठे अपडेट।

Aadhar Card Update

आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए नहीं देना होगा कोई शुल्क

आप सबको बता दे कि आप अपने मोबाइल के माध्यम से ही ऑनलाइन आधार कार्ड के पोर्टल पर जाकर अपने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कर सकते हैं। आधार कार्ड से जुड़ी ऑनलाइन सेवाओं का भी लाभ आप घर बैठे उठा सकते हैं। इसके लिए पहले आपको अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड के साथ लिंक करवाना होगा। अगर आप अपने आधार कार्ड को समय-समय पर अपडेट नहीं करवाते हैं तो आप नए नियमों के तहत बहुत सी सुविधाओं से वंचित रह जाएंगे। इसीलिए समय-समय पर अपने आधार कार्ड को अपडेट करवाना बहुत जरूरी है। अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना हो गया है तो आप 14 मार्च 2024 से पहले पहले निशुल्क अपडेट करवा सकते हैं। इसके बाद अपने आधार कार्ड को अपडेट करवाने पर आपको फीस देनी होगी।

Also Read:- रिलायंस जियो भर्ती 2024 बंपर पदों पर आई भर्ती बिना परीक्षा के मिलेगी नौकरी, ऐसे आवेदन करे

कैसे कर सकते हैं घर बैठे अपना आधार कार्ड अपडेट

अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले यूआइडीएआइ की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको अपने कुछ जरूरी दस्तावेज को अपलोड करना होगा। यह सब करने के बाद आप आसानी से अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं। आईए जानते हैं आधार कार्ड अपडेट करने की ऑनलाइन प्रक्रिया।

Aadhar Card Update करने का पूरा प्रोसेस

  • आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको माय आधार के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपके डॉक्यूमेंट अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको क्लिक टू सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपके द्वारा लिंक किए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज करना होगा।
  • अब आपको अपने डॉक्यूमेंट अपडेट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यह सब करने के बाद आपको अपनी डिटेल दर्ज करनी होगी।
  • दी गई जानकारी सही होने पर आपको हाइपरलिंक पर क्लिक करना होगा।
  • यह सब करने के बाद आपको पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण के दस्तावेज के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आधार कार्ड धारक को अपने निवास प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा।
  • यह सब करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा।
Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment