7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा, कर्मचारियों में खुशी की लहर इन्तजार खत्म हुआ

7th Pay Commission :- हर साल की तरह इस साल भी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेगी। इस बार जारी किए जाने वाले बजट से सरकारी कर्मचारियों को काफी उम्मीदें हैं। कहा जा रहा है कि इस बार वाले बजट में सरकार आम लोगों को खासकर सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़े ऐलान करेगी। हर साल की तरह इस साल भी केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाएगा। इतना ही नहीं इस बार सरकारी कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी बदलाव होने की उम्मीद है । सरकारी कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बार जारी होने वाले बजट में सरकार फिटमेंट फैक्टर बढ़ा सकती है।

इस साल केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर में होगी बढ़ोतरी

इस साल फरवरी में जारी होने वाला बजट चुनाव से पहले का अंतरिम बजट है। इस साल अप्रैल मई में चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में चुनाव से पहले सरकार केंद्र सरकारी कर्मचारियों को सैलरी में बंपर बढ़ोतरी कर सकती है। केवल कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में ही नहीं बल्कि इस बार हाउस रेंट अलाउंस में भी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। साथ ही इस साल केंद्र कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी की जा सकती है।

7th Pay Commission

7th Pay Commission को लेकर बड़ी अपडेट

इस पर कैबिनेट से मंजूरी मिलने पर इसे बजट के खर्चे में शामिल किया जाएगा। अगर केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर में इजाफा करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में अपने आप बढ़ोतरी हो जाएगी। फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए बेसिक सैलरी तय करता है और बेसिक सैलरी के आधार पर ही भत्ते तय किए जाते हैं।

Also Read:- अब किसी से उधार पैसा लेने की जरूरत नही Paytm घर बैठे सर रहा है लोन

कर्मचारियों के बेसिक सैलरी में भी होगा इजाफा

केंद्र कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में आखिरी बार बढ़ोतरी 2016 में की गई थी। उस दौरान कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी ₹6000 से बढ़ाकर 18000 रुपए की गई थी। इस बार उम्मीद है की फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से केंद्र कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी बढ़कर 26000 हो सकती है , यानी बेसिक सैलरी में 8000 की बढ़ोतरी होने की संभावना है। अगर केंद्र कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18000 से बढ़कर 26000 हो जाती है तो कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में भी बढ़ोतरी होगी।

50% से ज्यादा महंगाई भत्ता दिया जाएगा

फिलहाल कर्मचारियों को 46 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। लेकिन जल्द ही कर्मचारियों को 50% या इससे ज्यादा महंगाई भत्ता दिया जाएगा और महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन बेसिक आय के आधार पर की जाती है, यानी इस बार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से महंगाई भत्ते की गणना 26000 की बेसिक आय के आधार पर की जाएगी।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment