E Shram Card: सभी के खाते में 1000 रूपये आने शुरू सरकार ने लिस्ट जारी किया, सिर्फ इनके खाते में ही आयेंगे पैसे

E Shram Card:- केंद्र सरकार ने लोगों के फायदे के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई है। इन्हीं योजना में से एक योजना ई-श्रम कार्ड योजना है। इस योजना के तहत देश के असंगठित गरीब वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने वाले श्रमिक को E Shram Card प्रदान किया जाता है और उन्हें हर महीने हजार रुपए की राशि दी जाती है। आप सबको बता दे कि केंद्र सरकार ने नए साल पर ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया है। इस योजना के तहत अभी तक 11 लाख से भी ज्यादा लोग लाभ उठा रहे हैं। अगर आपने भी E Shram Card के लिए पंजीकरण किया है और आप भी इसका लाभ उठाते हैं तो आप ई-श्रम कार्ड के भुगतान स्थिति चेक कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सरकार द्वारा ट्रांसफर की गई ₹1000 की सहायता राशि को चेक कर सकते हैं।

केंद्र सरकार ने E Shram Card धारकों को ट्रांसफर कि हजार रुपए की राशि

अगर आप भी मजदूर श्रेणी से है और अभी तक आपने ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्द से जल्द आप भी E Shram Card के लिए आवेदन कर सकते हैं। ई-श्रम कार्ड धारकों को सहायता राशि के अलावा सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है। ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से ₹200000 का स्वास्थ्य बीमा साथ ही 60 साल से अधिक उम्र वाले श्रमिकों को पीएम श्रम मानधन योजना के तहत ₹3000 पेंशन के तौर पर दिए जाते हैं। साल की शुरुआत में ही सरकार ने कार्ड धारकों के खाते में सहायता राशि वितरित कर दी है। लेकिन बहुत से लाभार्थी ऐसी हैं जिनको यह ज्ञात नहीं है कि उनके ई-श्रम कार्ड योजना के पैसे प्राप्त हुए हैं या नहीं इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी राशि को चेक कर सकते हैं।

E Shram Card

क्या है ई-श्रम योजना के फायदे

  • E Shram Card उन सभी श्रमिकों को दिया जाता है जो मजदूरी करते हैं या फिर सफाई, ठेला चलाने का कार्य करते हैं।
  • इस योजना के तहत 59 साल की आयु तक हर महीने हजार रुपए की राशि दी जाती है।
  • वहीं 60 साल के बाद पेंशन के तौर पर ₹3000 हर महीना दिया जाता है।
  • ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से ₹200000 का जीवन बीमा और ₹100000 का दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है।

कैसे चेक कर सकते हैं अपना बैलेंस

  • E Shram Card बैलेंस चेक करने के लिए लाभार्थी को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब यहां भरण पोषण भत्ता योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने ई-श्रम कार्ड भुगतान की स्थिति प्रदर्शित हो जाएगी, जहां आप चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं।
  • अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो आप यह भी चेक कर सकते हैं कि आपको कब तक यह राशि दी जाएगी।
Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment