PM Kisan: इन किसानों के खाते में किसान योजना के पैसे आने शुरू, सरकार ने लिस्ट जारी की ऐसे चेक करे

PM Kisan :- भारत की सरकार ने किसानों की फायदे के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई है । इन योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आर्थिक सहायता करना है। किसानों को खेती करने में कोई परेशानी ना हो इसलिए सरकार इसके लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं। किसानों की सहायता के लिए कुछ समय पहले सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना को चलाया था, जिसके तहत हर साल किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के तहत अभी तक किसानों को 15 अगस्त जारी की जा चुकी है। 2024 की पहली किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यह किस्त कब जारी होगी और इस किस्त को पाने के लिए किसानों को क्या करना होगा आज हम इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं।

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई किसान सम्मन निधि योजना के तहत जल्द जारी की जाएगी 16वीं किस्त

किसानों की सहायता के लिए केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना चलाई है, जिसके तहत किसानों को हर साल ₹6000 की धनराशि दी जाती है। यह धनराशि किसानों को तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है। हर किस्त ₹2000 की होती है। कुछ समय पहले केंद्र सरकार ने इस योजना की 15वीं किस्त जारी की थी, जिसके तहत लाखों किसानों के खाते में ₹2000 ट्रांसफर किए गए थे। अब किसान 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट से पता लगा है कि सभी अधिकारी अभी अयोध्या के राम मंदिर के उद्घाटन में व्यस्त थे, इस वजह से 16वीं किस्त में देरी हो रही है। मिली जानकारी से पता लगा है कि यह किस्त फरवरी या मार्च महीने में जारी की जा सकती है।

PM Kisan

कैसे चेक कर सकते हैं अपना स्टेटस

  • 16वीं किस्त को चेक करने के लिए आप अपने मोबाइल पर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ कैप्चा कोड को इंटर करना होगा और आखिर में गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
  • आपकी ई केवाईसी रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज करना होगा।
  • अब आपको गेट डाटा ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आप अपनी 16वीं किस्त के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Also Read:- केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा, कर्मचारियों में खुशी की लहर इन्तजार खत्म हुआ

PM Kisan सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने से पहले करवाना होगा ई केवाईसी

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन करने के लिए किसान को ई केवाईसी करवाना अनिवार्य है। अगर आपने अभी तक ई केवाईसी नहीं करवाया है तो आधिकारिक पोर्टल पर जाकर ईकेवाईसी ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। ईकेवाईसी पूरा होने के बाद ही आपके खाते में 16वीं किस्त ट्रांसफर की जाएगी, जिन्होंने ईकेवाईसी नहीं करवाई है वह जल्द से जल्द ईकेवाईसी करवा ले और साथ ही भू सत्यापन नहीं हुआ है वह इस प्रक्रिया को भी पूरी कर लें उसके बाद ही खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment