Winter Vacation: ज्यादा सर्दी के कारण दोबारा इन राज्यों में स्कूल बंद करने का सरकार ने आदेश जारी किया

Winter Vacation:- ठंड कम होने का नाम ही नहीं ले रही है. हर दिन कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. इसी को देखते हुए कई राज्यों में सर्दियों की छुट्टियां भी कर दी गई थी. ठंड के कारण छोटे बच्चों को स्कूल जाने में परेशानी होती थी. जिसकी वजह से राज्य सरकारों ने छुट्टियों का ऐलान कर दिया. बड़े बच्चों के लिए भी स्कूल का समय बदल दिया गया है.

लगातार ठंड के कारण लिया गया फैसला

लगातार ठंड के कारण हर कोई ठीठुर रहा है. इसी बीच बच्चों के लिए एक और राहत भरी खबर आ रही है. आपको बता दे कि स्कूलों में छुट्टी की तारीख फिर से बढ़ाई गई है. अब 28 जनवरी तक स्कूल बंद रहने वाले है. यानी कि छोटे बच्चों की तो मौज हो गई है. अब 28 जनवरी तक छुट्टियां रहेगी. आपको बता दे कि दिल्ली से लेकर पंजाब, हरियाणा, पटना, उत्तर प्रदेश सहित, जम्मू कश्मीर और श्रीनगर में भी बच्चों के स्कूल में छुट्टियां बढ़ा दी गई है.

Winter Vacation

कई राज्यों में हुआ Winter Vacation का ऐलान

यदि आप भी स्कूलों की छुट्टी का लिस्ट जानना चाहते हैं तो हमारे साथ बने रहे. बिहार में सभी स्कूल 24 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया गया है. जबकि 25 जनवरी और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में झंडा तोलन होगा और इसी दिन छुट्टी रहेंगी. इसके बाद 27 तारीख और 28 तारीख को शनिवार और रविवार है जिसके वजह से बिहार राज्य में छुट्टी होगी.

पहले 20 जनवरी तक हुई थी सर्दी की छुट्टियां

पहले यह छुट्टी 20 जनवरी तक की गई थी मगर मौसम को देखते हुए इसे बढ़ा दिया गया है. इसी प्रकार उत्तर प्रदेश में भी ऐसा ही मौसम है जिसे देखते हुए 28 जनवरी तक छुट्टी रहेगी. आपको बता दे कि जम्मू कश्मीर में अभी तक ठंड से राहत नहीं मिली है. ऐसे में बच्चों के स्कूलों में छुट्टी बढ़ाने का ऐलान कर दिया गया है.

Also Read:- घर में खाली मत बैठो शुरू करो ये धासू बिजनेस कमाओ 50 हजार रूपये महिना

जम्मू कश्मीर में भी रहेगी छुट्टी

वहीं अब बच्चों की स्कूलों में छुट्टी 27 जनवरी 2024 तक होगी. 28 जनवरी 2024 को रविवार है जिसके कारण छुट्टी रहेगी. ऐसे में सभी छात्र-छात्राओं को जम्मू कश्मीर सरकार की तरफ से यह आदेश जारी किया गया है कि वह गणतंत्र दिवस में भाग ले पाएंगे और प्रोग्राम के लिए रिहर्सल कर पाएंगे. ठंड ज्यादा होने से कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों को राहत दी गई है. सरकार ने यह फैसला बच्चों की सुरक्षा के लिए किया है.

पंजाब में समय बदलकर खोले गए स्कूल

पंजाब सरकार की तरफ से भी छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया था. सरकार के निर्देशानुसार पंजाब में सभी स्कूल 21 जनवरी तक बंद थे. फिलहाल स्कूल खुल चुके हैं आपको बता दे की सुबह 10:00 बजे से लेकर दोपहर 3:00 तक स्कूल लग रहे है. गणतंत्र दिवस के मौके पर 26 जनवरी को स्कूल बंद रहेंगे और 27 जनवरी और 28 जनवरी को शनिवार और रविवार के कारण स्कूलों में छुट्टी रहेगी.

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment