DA Hike: बड़ी खुशखबरी आई कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढाने के आदेश जारी हुए, इन कर्मचारियों का बढ़ा DA

DA Hike:- हर साल की तरह इस साल भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाएगा। केंद्र कर्मचारियों को अपने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का काफी समय से इंतजार था। लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही कर्मचारियों का यह इंतजार खत्म होने वाला है। जी हां, मीडिया रिपोर्ट से पता लगा है कि 31 जनवरी को कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाएगा। जो कि कर्मचारियों के लिए इस साल की पहली गुड न्यूज़ होगी। 31 जनवरी को कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता मिलेगा इस पर मोहर लगाई जाएगी। कर्मचारियों को बता दिया गया है कि उन्हें 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिलना तय हैं। शायद 51% महंगाई भत्ता भी मिल सकता है।

31 दिसंबर को महंगाई भत्ते में किया जाएगा इजाफा

नवंबर के आंकड़ों के मुताबिक यह कंफर्म हो गया है कि 1 जनवरी से कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा। लेकिन अभी दिसंबर के एआईसीपीआई इंडेक्स नंबर आना बाकी है। अगर इंडेक्स में तेज उछाल आया तो कर्मचारियों को 51 फीसदी महंगाई भत्ता भी मिल सकता है। इंडेक्स बढ़ने से यह महंगाई भत्ता 50.52 अंकों तक पहुंच सकता है। अभी कर्मचारियों को फिलहाल 46 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। यानी नए साल से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी इजाफा होना तय हैं। महंगाई भत्ते को लेकर 31 जनवरी को नया नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

DA Hike

कैसे की जाती है DA Hike की कैलकुलेशन

केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन एआईसीपीआई इंडेक्स आधार पर की जाती है । अगर हम नवंबर के इंडेक्स की बात करें तो नवंबर का इंडेक्स 0.7 बिंदु के साथ बड़ा है । ऐसे में महंगाई भत्ते के स्कोर में 0.60 फ़ीसदी बढ़ोतरी होना तय है। अगर दिसंबर में भी एआईसीपीआई इंडेक्स में उछाल आता है तो कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 फीसदी तक इजाफा किया जा सकता है।

Also Read:- अगर आपके पास भी पुराने सिक्के और नोट है तो हो जायेंगे मालामाल, यहाँ से घर बैठे बेचे

केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में भी होगी बढ़ोतरी

जनवरी 2024 में कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए मिलेगा। इसके बाद महंगाई भत्ता एक बार फिर से जीरो से शुरू किया जाएगा। 50 वृद्धि महंगाई भत्ता कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाएगा। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कर्मचारी की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपए है तो 50 फ़ीसदी यानी ₹9000 उनके सैलरी में जोड़ दिए जाएंगे और महंगाई भत्ता जीरो से शुरू किया जाएगा। महंगाई भत्ता 50% या उससे ज्यादा होने पर हाउस रेंट अलाउंस में भी बदलाव किए जाएंगे, यानी इस बार महंगाई भत्ते के साथ-साथ कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में भी इजाफा किया जाएगा।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment