Ayushman Card List Check: आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट जारी अब सिर्फ इनको ही मिलेगा 5 लाख रूपये का फ्री इलाज

Ayushman Card List Check:- गरीब लोगों की सहायता के लिए केंद्र सरकार ने काफी सारी योजनाएं चलाई है। इन्हीं योजना में से एक योजना आयुष्मान भारत योजना है। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को सरकार की तरफ से ₹500000 तक का मुफ्त इलाज दिया जाता है। इस योजना में जो भी व्यक्ति आवेदन करता है उसे आयुष्मान कार्ड दिया जाता है। आवेदन कर्ता अपना आवेदन करके आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यह आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है। कुछ समय पहले लाखों लोगों ने इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन किया था। हाल ही में केंद्र सरकार ने एक लिस्ट जारी की है जिसमें व्यक्ति अपने नाम को चेक कर सकता है। आईए जानते हैं कैसे कर सकते हैं लिस्ट में अपना नाम चेक।

केंद्र सरकार ने आयुष्मान कार्ड के लिए जारी की एक नई लिस्ट

भारत सरकार ने गरीबों के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी, जिसके तहत पहले व्यक्ति को अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना होता है। आयुष्मान भारत योजना से कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता है। राशन कार्ड धारक व्यक्तियों को इस योजना के लिए अलग से लाभ दिया गया है। अगर आपके परिवार के 6 सदस्य राशन कार्ड से जुड़े हुए हैं तो आप घर बैठे सभी सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

Ayushman Card List Check

Ayushman Card List Check

हाल ही में खबर आई है कि सरकार ने आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट को अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड किया है। इस लिस्ट में उन सभी लोगों के नाम शामिल किए गए हैं जिनका आवेदन सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। अब इन लोगों को सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड दिए जाएंगे। आयुष्मान भारत योजना की नई लिस्ट डाउनलोड करके आप अपने ग्राम पंचायत में किन-किन लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं यह जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

Also Read:- सोना और चांदी खरीदने वालों की मौज हुई सोने के दाम में भारी गिरावट अब तक सबसे बेस्ट मौका

कैसे चेक कर सकते हैं लिस्ट में अपना नाम

सरकार द्वारा जारी की गई आयुष्मान कार्ड लिस्ट को आप घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं और इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको दी गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा। आईए जानते हैं क्या है यह प्रक्रिया।

  • सरकार द्वारा जारी की गई लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • यहां आपको मेनू ऑप्शन पर क्लिक करके विलेज लेवल एसईसीसी डाटा के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको नए पेज पर अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी का सत्यापन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने राज्य जिले और ब्लॉक का चयन करना होगा और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आयुष्मान भारत योजना की नई लिस्ट का एक विकल्प दिखाई देगा इस लिस्ट को चेक करने के लिए आपको पीडीएफ आईकॉन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप पीडीएफ आईकॉन पर क्लिक करते हैं एक पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी।
  • आप इस पीडीएफ फाइल को ओपन करके लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। 
  • अगर लिस्ट में आपका नाम है तो 45 दिन के अंदर आपका आयुष्मान कार्ड बनाकर आपको मिल जाएगा।
  • इस कार्ड की सहायता से आप ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं, साथ ही ₹50000 के स्वास्थ्य बीमा का लाभ भी व्यक्ति को दिया जाएगा।
  • अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो आप एक बार फिर से आवेदन कर सकते हैं।
Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment