PM Mudra Loan: सरकार बिजनेस करने के लिए दे रही है 50 हजार से लेकर 10 लाख रूपये का लोन

PM Mudra Loan:- कुछ लोग किसी के नीचे काम करना पसंद नहीं करते. वह चाहते हैं कि उनका खुद का बिजनेस हो. किसी के नीचे काम करना उन्हें रास नहीं आता. ऐसे में यह लोग अपना खुद का व्यापार शुरू करते हैं. हालांकि उनके पास इतना पैसा भी नहीं होता लेकिन यह छोटी मोटी शुरुआत करते हैं और बाद में इसे आगे बढ़ाते हैं. एक बार बिजनेस को जमाने के लिए आपको पूंजी लगानी ही होती है. ऐसे में ज्यादातर लोग लोन का सहारा लेते हैं.

सरकार दें रही लॉन का लाभ

पर क्या आप जानते हैं सरकार की तरफ से भी ऐसे कारोबारी को लाभ पहुंचाया जाता है. जी हां आपको बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से ऐसे व्यापारियों को लाभ प्रदान किया जाता है जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. केंद्र सरकार की तरफ से 2015 में एक योजना की शुरुआत की गई थी जिसका नाम प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना है. इस योजना के तहत ऐसे लोगों को लाभ मुहैया करवाया जाता है जो छोटे व्यापार और बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं.

PM Mudra Loan

ले सकते है 10 लाख तक का ऋण

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के जरिये 10 लाख रुपए तक के लोन की व्यवस्था है. इस योजना को शुरू करके सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कारोबारियों को उनका बिजनेस करने के लिए बैंक से लोन की सुविधा मुहैया करवाती है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपका खुद का व्यापार हो और आप इसे शुरू करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए. आज हम आपको इस पूरी योजना के बारे में सारी जानकारी देने जा रहे हैं कि इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन लाभ ले सकता है इसके लिए क्या पात्रता होनी चाहिए इत्यादि.

नहीं देनी होती कोई सिक्योरिटी

इस योजना के अंतर्गत 5000 से लेकर 100000 रुपए तक का लोन लिया जा सकता है. मुद्रा लोन की सबसे बड़ी विशेष बात यह है कि आवेदक को इसके लिए कोई भी सिक्योरिटी नहीं देनी होती. ऐसे में जिन लोगों के पास पैसे नहीं है उनके लिए यह योजना बहुत ज्यादा लाभदायक है. अगर आपके पास पैसों की कमी है तो सरकार आपका बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपका पूरा सपोर्ट करती है.

Also Read:-

लॉन के है 3 प्रकार

मुद्रा लोन के तीन प्रकार हैं इसके अंतर्गत जो पहला है उसे शिशु के नाम से जाना जाता है. इसमें आपको 50 हजार रुपए तक की राशि लोन के रूप में दी जाती है. इस प्रकार दूसरे ऋण को किशोर कहा जाता हैं जिसमें आपको 50001 से लेकर 5 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है. वहीं तीसरा ऋण है उसे तरुण कहा जाता हैं और इसमें आपको 500001 रूपए से लेकर 10 लाख रुपए तक लोन दिया जाता है. इस योजना के तहत लोन लेने वाले महिला या पुरुष उम्मीदवारों की आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए.

क्रेडिट स्कोर होना चाहिए अच्छा

इस योजना के तहत आपको लोन तभी मिलता है जब आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है. पीएम मुद्रा लोन योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज भी चाहिए होते हैं. इनमें अपना पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, अपना आधार कार्ड, अपना पैन कार्ड, अपना आवास प्रमाण पत्र, बिजनेस का पता और उसके शुरू होने का प्रमाण देना अनिवार्य होता है. इसके साथ आपको पिछले 3 साल की बैलेंस शीट और इनकम टैक्स रिटर्न से सजुड़े दस्तावेज भी देने होते हैं.

इस प्रकार करें PM Mudra Loan के लिए अप्लाई

  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आवेदक को मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको नीचे की ओर शिशु, तरुण और किशोर लोन के तीनों विकल्प नज़र आएंगे.
  • इसमें आप जिस भी ऑप्शन कों सेलेक्ट करना चाहते है उस पर क्लिक करना होगा.
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं वैसे ही योजना का जो आवेदन फार्म है वह डाउनलोड हो जाएगा.
  • आप इसका आप प्रिंट निकाल सकते है और इसके बाद इसे अच्छे से भरना होगा.
  • सारी जानकारी सही से दर्ज करने के बाद आपको इसमें अब कुछ जरूरी दस्तावेज लगाने होंगे.
  • अब आपको अपने इस आवेदन फार्म को लेकर अपने किसी नजदीकी बैंक में जाना होगा और उन्हें जमा करना होगा.
  • बैंक की तरफ से आपके एप्लीकेशन फॉर्म को वेरीफाई किया जाएगा और इसके अलावा आपका सिबिल स्कोर भी चेक किया जाएगा.
  • यदि सब कुछ सही होता है तो आपका लोन आवेदन प्रस्ताव बैंक द्वारा स्वीकार कर लिया जाएगा और इसके बाद आपको लोन मिल जाएगा.
सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment