Railway Vacancy: रेलवे के ग्रुप डी की बंपर पदों निकली भर्ती 10वीं और 12वीं पास कर सकते है अप्लाई

Railway Vacancy :- जों भी रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए एक शानदार खबर सामने आ रही है. अगर आप भी बेरोजगार हैं और अपने लिए रोजगार की तलाश में है तो रेलवे आपको नौकरी का मौका दे रहा है. जी हां आपको बता दें कि रेलवे की तरफ से दसवीं पास उम्मीदवारों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इन पदों के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने होंगे.

17 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन

आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 फरवरी रहने वाली है. ऐसे में सभी उम्मीदवार 17 फरवरी से पहले पहले इन पदों के लिए अपने आवेदन भेज सकते हैं. आपको बता दे कि रेलवे की तरफ से ग्रुप सी और डी के पदों पर भर्तियां की जा रही है. इसके लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है और दसवीं पास उम्मीदवार इन पदों के लिए योग्य रहने वाले हैं.

Railway Vacancy

Railway Vacancy 9 मार्च को होगी परीक्षा

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की ओर से नॉर्थ रेलवे के लिए विज्ञापन जारी किया गया है जिसके लिए आवेदन फॉर्म 17 जनवरी से शुरू होंगे और 17 फरवरी तक आवेदन किया जा सकते हैं. वहीं इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 9 मार्च 2024 को किया जाएगा. इन पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है.आपको बता दें की आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी.

Also Read:- सरकार विद्यार्थियों को दे रही है फ्री में लैपटॉप, ऐसे करे आवेदन

देना होगा इतना आवेदन शुल्क

आवेदन करने के लिए आवेदकों को कुछ आवेदन शुल्क भी देना होगा. जैसे सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क ₹500 तय किया गया है और अन्य सभी वर्गों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए होने वाला है. अगर इन पदों के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता के बारे में बात करें तो आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं और 12वीं कक्षा पास होना चाहिए.इसके अलावा स्पोर्ट्स और संबंधित ट्रेड में आईटीआई में डिप्लोमा धारक होने चाहिए.

इस प्रकार होगा सिलेक्शन

अगर इस बारे में बात करें कि उम्मीदवारों का चयन किस आधार पर होगा तो आपको बता दें कि चयन के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी. लिखित परीक्षा में पास होने के बाद अभ्यर्थियों को स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. स्किल टेस्ट के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की जाएगी. इसके बाद में मेडिकल होगा तथा आखिर में बोर्ड की तरफ से फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. अगर इस लिस्ट में आपका नाम होता है तो आप इन पदों के लिए चयनित कर लिए जाएंगे.

आवेदन फॉर्म शुरू- 17 जनवरी
आवेदन की अंतिम तिथि –17 फरवरी
ऑफिसियल नोटिफिकेशंन – Click Here
Apply Online – Click here

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment