DA Hike News: केंद्रीय कर्मचारियों को मिला तोहफा DA के साथ हाउस रेंट अलाउंस भी बढाने का आदेश जारी

DA Hike News:- हर साल की तरह इस साल भी केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाएगा। केंद्र कर्मचारियों को अपने महंगाई भत्ते में इजाफे का बेसब्री से इंतजार है। उम्मीद है कि इस बार महंगाई भत्ता 51% तक पहुंच सकता है। 50% तक महंगाई भत्ता मिलना कंफर्म है । क्योंकि दिसंबर एआईसीपीआई इंडेक्स के नंबर्स आना अभी बाकी है। नवंबर इंडेक्स के अनुसार 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता तय किया गया है ।

31 जनवरी को महंगाई भत्ते में हो सकता है इजाफा

मीडिया रिपोर्ट से पता लगा है कि आने वाली 31 जनवरी को देश के करोड़ों कर्मचारी का इंतजार खत्म हो सकता है। उम्मीद है कि इस दिन कर्मचारियों को साल 2024 की पहली गुड न्यूज़ मिल सकती है। 31 जनवरी को महंगाई भत्ते का नया आंकड़ा जारी किया जाएगा। इसके बाद जनवरी 2024 से कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता मिलेगा उस पर मोहर लगाई जाएगी। नवंबर के इंडेक्स के हिसाब से कर्मचारियों को 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता मिलना तय है।

DA Hike News

कर्मचारियों को 51 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा

वही दिसंबर के आंकड़े आने के बाद यह आंकड़ा 51 फ़ीसदी तक पहुंच सकता है। अगर दिसंबर एआईसीपीआई इंडेक्स में तेज उछाल आता है तो जनवरी में महंगाई भत्ता 50.52 अंक तक पहुंच सकता है, यानी कि कर्मचारियों को 51 फीसदी महंगाई भत्ता मिल सकता है ।अभी तक कर्मचारियों को 46 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है।

एआईसीपीई इंडेक्स नंबर के आधार पर तय होता है महंगाई भत्ता

केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को कैलकुलेट करने वाला आंकड़ा सामने आ गया है। एआईसीपीआई इंडेक्स के नवंबर 2023 के नंबर जारी हो चुके हैं। नवंबर के अनुसार इंडेक्स में 0.7 पॉइंट का उछाल देखने को मिली है।  इस हिसाब से महंगाई भत्ता 49.68 फ़ीसदी तक पहुंच सकता है, यानी कर्मचारियों को 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा। एक्सपट्र्स इस बात से भी इनकार नहीं कर रहे हैं कि अगर दिसंबर में अच्छा उछाल आया तो कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 फीसदी तक इजाफा किया जा सकता है।

Also Read:- बढ़ गया DA सरकार ने नोटिस जारी किया लाखों कर्मचारी हुई मालामाल, कई सालो का इन्तजार खत्म

DA Hike News हाउस रेंट अलाउंस भी बढ़ेगा

आप सबको बता दे कि महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने के बाद उसे जीरो से शुरू किया जाता है । 50 फ़ीसदी डीए को कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाता है। उदाहरण के तौर पर अगर कर्मचारियों के पे बैंड के हिसाब से न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 है तो 50 फ़ीसदी यानी 9000 उसकी सैलरी में जोड़ दिया जाएगा और अगली बार महंगाई भत्ता जीरो से शुरू होगा। महंगाई भत्ता 50% होने पर हाउस रेंट अलाउंस को भी बढ़ाया जाएगा।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment