Student Scholarship: छात्रों को सरकार ने दिया तोहफा मिलेंगे 20 हजार रूपये, ऐसे करे स्कालरशिप के लिए अप्लाई

Student Scholarship :- केंद्र सरकार व राज्य सरकार बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए आए दिन नई योजना को जारी करती है। हाल ही में झारखंड सरकार की तरफ से भी एक बड़ी घोषणा की गई है। झारखंड सरकार ने यूजीसी नेट छात्रों को हर महीने ₹25000 देने का ऐलान किया है। यूजीसी नेट या सीएसआईआर नेट पास करते हैं तो आपको 25000, 4 साल तक दिए जाएंगे। इस स्कॉलरशिप की सहायता से आप अपनी आगे की पढ़ाई कर सकते हैं। यह योजना केवल उन छात्रों के लिए जारी की गई है जो नेट के बाद पीएचडी करने का सोच रहे हैं।

यूजीसी नेट करने पर हर महीने ₹25000 की मिलेगी स्कॉलरशिप

अगर आप भी झारखंड के रहने वाले हैं और यूजीसी नेट या सीएसआईआर नेट पास करके एचडी का सोच रहे हैं तो आपके लिए सरकार की तरफ से एक खुशखबरी की घोषणा की गई है। झारखंड की सरकार पीएचडी करने वाले छात्रों को हर महीने 25000 देने की योजना बना रही है। हर महीने ₹25000 की स्कॉलरशिप विद्यार्थी को लगातार 4 साल तक दी जाएगी।

Student Scholarship

योजना के तहत 22500 महीना मिलेंगे 

इस योजना का उद्देश्य राज्य के सरकारी या गैर सरकारी विश्वविद्यालय में अनुसंधान को बढ़ावा देना है ।सीएम फैलोशिप योजना के तहत पीएचडी करने वाले यूजीसी नेट सीएसआईआर नेट पर छात्रों को 25000 महीना और झारखंड पात्रता परीक्षा पास छात्रों को 22500 महीना 4 साल तक देने की घोषणा की गई है‌ इतना ही नहीं इस योजना से प्रति वर्ष स्कूल हजार विद्यार्थियों को भी शामिल किया जाएगा, साथ ही पॉलिटेक्निक डिप्लोमा और स्नातक स्तर पर ₹1500 प्रति माह देने की घोषणा भी की गई है।

Also Read:- ई श्रम कार्ड वालों के खाते में पैसे आने शुरू हुए, सरकार ने नई लिस्ट जारी की चेक करे

Student Scholarship इनको होगा फायदा

इस नई योजना से छात्रों को काफी फायदा होगा। यह लाभ लेने के लिए विद्यार्थी को एक आवेदन फॉर्म भरना होगा। उसके बाद आपके खाते में हर महीने यह पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। जब तक आपके 4 साल पूरे नहीं होते तब तक आपके खाते में यह पैसा डाला जाएगा।

किस-किस को मिलेगा स्कॉलरशिप का लाभ

  • इस योजना के तहत झारखंड सरकार यूजीसी नेट और सीएसआईआर नेट पास छात्रों को ₹25000 महीना देगी।
  • झारखंड पत्रिका परीक्षा पास छात्राओं को 22500 हर महीने दिए जाएंगे।
  • विदेशी संस्थानों में पेपर प्रस्तुति के लिए अधिकतम ₹200000 मिलेंगे।
  • भारतीय संस्थानों में पेपर प्रस्तुति के लिए अधिकतम ₹50000 मिलेंगे।
  • इतना ही नहीं निजी विश्वविद्यालय में नामांकन स्नातक और स्नातकोत्तर अनुसंधान सहायता मिलेगी।
  • अनुसंधान परियोजनाओं की पूरी अवधि के लिए स्नातक विद्यार्थियों को ₹1500 और स्नातकोत्तर विद्यार्थियों को ₹2000 प्रति महीना दिया जाएगा।
  • यह घोषणा अगले शैक्षणिक वर्ष से लागू होगी ।
  • अगर आप झारखंड राज्य के निजी उच्च शिक्षा संस्थानों में डिप्लोमा या स्नातक या गैर तकनीकी करने वाले विद्यार्थी हैं तो प्रतिस्पर्धी प्रवेश परीक्षा में उनके अंक के आधार पर मासिक छात्रवृत्ति भी दी जाएगी। यह छात्रवृत्ति 2000 से लेकर ₹3000 प्रति महीना होगी।
Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment