E Shram Card: ई श्रम कार्ड वालों के खाते में पैसे आने शुरू हुए, सरकार ने नई लिस्ट जारी की चेक करे

E Shram Card:- केंद्र सरकार की तरफ से जनता के हित के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई गई है. ऐसे में केंद्र सरकार ने श्रमिकों के लिए भी एक योजना शुरू की है जिसका नाम है E Shram Card योजना. इस योजना का लक्ष्य मजदूर भाइयों को लाभ पहुंचाना है. सरकार की तरफ से इस योजना को 26 अगस्त 2021 को क्रियान्वित किया गया था. इस योजना के पीछे सरकार का लक्ष्य मनरेगा कर्मी, छोटे दुकानदार, लेबर क्लास, मछुआरे, रिक्सा चलाने वाले श्रमिकों को E Shram Card के माध्यम से सहायता पहुंचाना है. आपको बता दे E Shram Card मिनिस्ट्री आफ लेबर एंड इंप्लायमेंट की तरफ से पेश किया गया था. सरकार का मुख्य लक्ष्य पूरे असंगठित क्षेत्र के लोगों की जानकारी इकट्ठा करना है जिससे मजदूर को उसकी योग्यता के अनुसार काम मिल पाये. तथा पैसा उसके खाते में ट्रांसफर किया जा सके.

2 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है मुफ्त

E Shram Card योजना के अंतर्गत श्रमिकों को एक कार्ड बनवाना होता है जिसके बाद उन्हें कई तरह के लाभ मिलते हैं. इस योजना के तहत E Shram Card धारक को भारत सरकार 2 लाख का जीवन बीमा मुफ्त में देती है. ई-श्रम कार्ड बनवाने के बाद एक यूनिक नंबर दिया जाता है जिसे यूएएन नंबर कहा जाता हैं, इस नम्बर से श्रमिकों की पहचान होती है. ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवेदक की उम्र 16 वर्ष से 59 वर्ष के बीच में होनी चाहिए और वो इनकम टैक्स दाता नहीं होना चाहिए.

E Shram Card

E Shram Card धारकों को दिए जाते हैं अन्य कई लाभ

इस कार्ड के जरिए इन सभी श्रमिकों को आवास निर्माण के लिए सहायता दी जाती है. इसके अलावा सीधे तौर पर कई योजनाओं का लाभ मुहैया करवाया जाता है. E Shram Card धारकों को हर महीने सरकार की तरफ से हजार रुपए दिए जाते हैं. इसके अतिरिक्त कार्ड धारकों को पेंशन तथा अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलता है. श्रम कार्ड की पेमेंट की बात करें तो अभी तक सिर्फ यूपी के श्रमिकों कों इसका लाभ मिल रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से श्रम कार्ड का लाभ दिया जा रहा है, अब उसकी नई पेमेंट लिस्ट भी जारी हो चुकी है. इसे चेक करने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. यहाँ पर आपको अपना श्रम नंबर डालना है और पेमेंट लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर पाएंगे.

यह भी पढ़े:- सफाई कर्मचारी के बंपर पदों पर भर्ती निकली बिना परीक्षा के मिलेगी नौकरी

आवेदन करते समय ना करें कोई भी गलती

यदि आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपको सभी सुविधाएं मिलेगी अन्यथा आप इससे वंचित रह सकते हैं. बहुत सारे श्रमिकों का नाम इस लिस्ट से हटा दिया गया है क्योंकि उन्होंने आवेदन के समय कुछ त्रुटियां छोड़ दी थी. ऐसे में अगर आपका नाम भी लिस्ट में नहीं है या आप आवेदन करना चाहते हैं तो सही ढंग से आवेदन करें ताकि कोई भी गलती ना हो और आप इस योजना का लाभ उठा पाए.

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment