DA Hike: बढ़ गया DA सरकार ने नोटिस जारी किया लाखों कर्मचारी हुई मालामाल, कई सालो का इन्तजार खत्म

DA Hike:- केंद्र सरकार की तरफ से केंद्र कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। काफी समय से केंद्र कर्मचारी महंगाई भत्ते में इजाफे की मांग कर रहे थे। हाल ही में खबर आई है कि केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में इजाफा करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। केंद्र कर्मचारियों को नए साल की पहली छमाही यानी जनवरी जून की अवधि के लिए महंगाई भत्ते में इजाफा का इंतजार था। इसी बीच पश्चिम बंगाल की सरकार ने 1 जनवरी 2024 को अपने कर्मचारियों के भत्ते को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

सरकार ने 2400 करोड रुपए का खर्चा किया 

पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिसंबर में ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। ममता बनर्जी ने कहा था कि मैं घोषणा करती हूं कि राज्य सरकार के सभी 14 लाख कर्मचारी, स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय के शिक्षक, गैर शिक्षक, कर्मचारी ,सभी सरकारी उपक्रमों के कर्मियों और पेंशन भोगियों के डीए में 4% तक का इजाफा किया जाएगा। पश्चिम बंगाल में महंगाई भत्ते को बढ़ाने के लिए सरकार ने 2400 करोड रुपए अतिरिक्त खर्च करने का दावा किया है।

DA Hike

पश्चिम बंगाल के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में किया गया इजाफा

केंद्र सरकार द्वारा भी देश के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में जल्द ही इजाफा करने का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। अगर हम पश्चिम बंगाल की बात करें तो यहां के कर्मचारियों को अभी तक 6 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता था, लेकिन अब 4% बढ़ाने के बाद यहां के कर्मचारियों को 10 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा। केंद्र कर्मचारियों के मुकाबले पश्चिम बंगाल के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अभी भी 36 फ़ीसदी कम है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्पष्ट करते हुए कहा है कि हमारे लिए डीए अनिवार्य नहीं है ,बल्कि वैकल्पिक है। कर्मचारियों की भलाई को ध्यान में रखते हुए हम यह बढ़ोतरी कर रहे हैं।

Also Read: इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जरी हुआ, मौसम ने बदला मिजाज

मार्च तक केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी इजाफी का नोटिफिकेशन हो सकता है जारी

देश के करोड़ों केंद्र कर्मचारी भी महंगाई भत्ते में इजाफे का इंतजार कर रहे हैं। इन सब कर्मचारियों को मार्च तक गुड न्यूज़ मिलने की खबर सामने आई है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में मार्च महीने तक चार फ़ीसदी इजाफा किया जा सकता है। इतना ही नहीं 4 फ़ीसदी इजाफा होने के बाद केंद्र कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी पर पहुंच जाएगा। 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ते होने पर हाउस रेंट अलाउंस को भी रिवाइज किया जाएगा। सातवें वेतन आयोग के मुताबिक जब महंगाई भत्ता 50 फीसदी या इससे ज्यादा हो जाता है तब हाउस रेंट अलाउंस को रिवाइज किया जाता है। यानी इस बार केंद्र कर्मचारियों को केवल महंगाई भत्ते में ही नहीं बल्कि हाउस रेंट अलाउंस में भी बढ़ोतरी मिलेगी।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment