Ration Card Update: राशन कार्ड धारक हुए मालामाल सरकार ने सभी को बड़ी खुशखबरी दी मिलेगा ये बड़ा फायदा

Ration Card Update:- केंद्र सरकार ने गरीब लोगों की सहायता के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई हैं। इन्हीं योजना में से एक योजना राशन कार्ड योजना है, जिसके तहत राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन दिया जाता है। इस योजना के तहत करोड़ों लोग मुफ्त राशन का लाभ ले रहे हैं‌। हाल ही में खबर आई है कि सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों के लिए कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं। यह बदलाव उत्तर प्रदेश सरकार ने किए हैं।

राशन कार्ड धारकों के राशन में किया गया बदलाव

आप सबको बता दे की राशन कार्ड के तहत आपको गेहूं और बाजार के अलावा चावल दिया जाता है। अब गेहूं और चावल में कटौती करके बाजरा में बढ़ोतरी की गई है। पहले राशन कार्ड धारकों को हर महीने 35 किलो राशन में 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल मुफ्त में दिया जाता था। लेकिन अब सरकार ने आदेश जारी किए हैं जिसके तहत राशन कार्ड धारक को 14 किलो गेहूं, 10 किलो बाजरा और 11 किलो चावल मुफ्त में दिए जाएंगे। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में सभी लाभार्थियों को अभी तक 35 किलो मुफ्त राशन दिया जाता था, जिसके तहत 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल आता था। लेकिन अब से राशन कार्ड धारकों को बाजार भी दिया जाएगा।

Ration Card Update

गेहूं और चावल के साथ दिया जाएगा बाजरा

आप सबको बता दे कि भारत सरकार के खरीफ विपणन साल 2023 – 24 में मूल्य समर्थन योजना के तहत 50000 टन मक्का, 3000 टन जवार और 50000 तन बाजार टीपीडीएस और वेलफेयर योजना के तहत खरीदने की स्वीकृति दी गई है। इसके अलावा जनवरी में आवंटन में 25000 टन चावल कम करते हुए 25000 टन बाजार वितरण की मंजूरी दी गई है। इसके लिए सरकार ने जनपद स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है।

Also Read:- सोना और चांदी खरीदने वालों की मौज हुई सोने के दाम में भारी गिरावट अब तक सबसे बेस्ट मौका

राशन वितरण में फरवरी माह से बदलाव

आगरा के जिला आपूर्ति अधिकारी संजीव कुमार का कहना है कि राशन वितरण में फरवरी माह से बदलाव शुरू किए जाएंगे। फरवरी से चावल की मात्रा में बढ़ोतरी की जाएगी। वहीं गेहूं की मात्रा में पहले से कटौती की जाएगी। राशन कार्ड धारकों को कुल मिलाकर 35 किलोग्राम राशन दिया जाएगा, जिसके तहत 14 किलो गेहूं , 21 किलो चावल दिया जाता था, लेकिन 9 फरवरी से राशन कार्ड धारक को 14 किलो गेहूं, 10 किलो बाजार और 11 किलो चावल दिए जाएंगे। यानी कि कुछ समय के लिए चावल में कटौती करके राशन कार्ड धारकों को बाजार उपलब्ध कराया जाएगा।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment