Free Ration: राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने नया नियम लागू किया अब मिलेगा ये बड़ा फायदा

Free Ration:- देश के करोड़ों लोग ऐसे हैं जिनको केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त राशन दिया जाता है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत लाभार्थियों को निशुल्क राशन के लिए जनवरी माह के वितरण की तिथि जारी कर दी गई है। बताया जा रहा है कि 10 से 25 जनवरी के बीच लोगों को फ्री राशन दिया जाएगा। वही कमीशन बढ़ाने और मानदेय निर्धारित करने की मांग को लेकर कोटेदार 1 जनवरी से ही हड़ताल पर बैठे हैं। फिलहाल जिले के 14 लाख से भी ज्यादा लाभार्थियों को मुक्त राशन मिलने में परेशानी हो सकती है।

अमेठी में कोटेदार 1 जनवरी से कर रहे हैं हड़ताल

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई अंत्योदय योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन में अमेठी जिले में कुल 345680 कार्ड धारक हैं। इनमें से 70368 अंत्योदय योजना से जुड़े हुए हैं, वहीं 275312 कार्ड धारक पात्र गृहस्थी से शामिल है। कुल मिलाकर 14 लाख 58760 व्यक्ति को योजना के तहत लाभ दिया जाता है। इन सभी के लिए 765 दुकान खोली गई हैं , जो निशुल्क राशन वितरित करती हैं। लेकिन कुछ समय से दुकानदार कुछ मांग कर रहे हैं।

Free Ration

निशुल्क राशन वितरित करने पर सरकार ने लिया फैसला

हाल ही में खबर आई है कि यह लोग अपनी मांग को लेकर ऑल इंडिया फेयर प्राइस शॉप डीलर्स फेडरेशन के बैनर तले 1 जनवरी से हड़ताल कर रहे हैं। साथ ही इन्होंने जनवरी में लोगों को राशन वितरण न करने की चेतावनी दी है। अभी तक शासन द्वारा कोटेदारों की मांग पर कोई ठोस आश्वासन नहीं मिला है। आश्वासन के लिए सरकार ने रोस्टर भी जारी कर दिया है। वितरण रोस्टर जारी होने के बाद उपभोक्ताओं को निशुल्क राशन वितरित करना पूर्ति विभाग के लिए एक चुनौती बन गया है।

Free Ration मिलने में हो सकती है परेशानी

कोटेदार संघ के जिला अध्यक्ष संतोष सिंह का कहना है कि कोटेदारों को सिर्फ ₹90 प्रति क्विंटल कमीशन मिलता है, ऐसे में परिवार का गुजारा होना मुश्किल है। वही हरियाणा, केरल व गोवा में कोटेदारों को ₹200 प्रति क्विंटल दिया जाता है। अगर हम राजस्थान व गुजरात के कोटेदारों की बात करें तो उन्हें ₹20000 प्रति महीने मानदेय मिलता है। अन्य प्रदेशों की तरह यहां के कोटेदारों का भी लाभांश बढ़ाना जरूरी है। अगर लाभांश नहीं बढ़ाया जाता है तो संगठन राशन वितरण इसका बहिष्कार करेगा।

Also Read:- देश के करोड़ो कर्मचारियों की हुई मौज सैलरी और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment